Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मंगेश एनकाउंटर: घर से रात में उठा ले गई थी पुलिस… अखिलेश यादव से मिले परिवार ने बयां किया दर्द

सुलतानपुर डकैती कांड में शामिल मंगेश यादव के परिजनों ने सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की। परिजनों ने पुलिस पर दबाव में वीडियो बनाने का आरोप लगाया। परिजनों ने आरोप लगाया कि मंगेश को पुलिस रात में उठाकर ले गई थी। अखिलेश ने निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया। मंगेश के एनकाउंटर को लेकर सपा और भाजपा में आरोप-प्रत्यारोप जारी है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 13 Sep 2024 11:34 PM (IST)
Hero Image
मंगेश यादव के परिजनों ने शुक्रवार को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से पार्टी मुख्यालय में मुलाकात की। सपा

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सुलतानपुर डकैती कांड में शामिल होने के मंगेश यादव के साक्ष्य को जारी किए जाने के अगले दिन शुक्रवार को उसके परिजनों ने लखनऊ आकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की। परिजनों ने मंगेश को लेकर जारी किए गए पुलिस के वीडियो को दबाव में बनाने का आरोप लगाया। 

कहा कि पुलिस ने जबरदस्ती दबाव डालकर वीडियो बनाया है, जिसमें झूठ के सिवा कुछ नहीं है। जो वीडियो पुलिस वायरल कर रही है, उसमें दबाव में उनसे मनमाफिक बयान दिलवाया गया है। अखिलेश यादव ने पीड़ित परिजनों से कहा कि उनके बेटे की पुलिस अभिरक्षा में हत्या करने की निष्पक्ष जांच कराई जाएगी।

लगातार हमलावर हैं सपा अध्यक्ष

मंगेश यादव के एनकाउंटर को लेकर सपा अध्यक्ष लगातार हमलावर हैं। उन्होंने भाजपा पर पीडीए को निशाना बनाने का आरोप लगाते हुए पिछले दिनों एनकाउंटर का एक आंकड़ा भी एक्स पर पोस्ट किया था। 

सपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया था कि सबसे अधिक एनकाउंटर पीडीए के खिलाफ हुए हैं। गुरुवार को डीजीपी प्रशांत कुमार ने मंगेश यादव के फर्जी एनकाउंटर को नकारते हुए उसके डकैती में शामिल होने के साक्ष्य साझा किया था। 

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा था कि सपा और अखिलेश यादव अपराधियों में जाति ढूंढते हैं। सपा प्रमुख ने गुरुवार को पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री का नाम लिए बिना कहा था कि मठाधीश और माफिया में कोई ज्यादा फर्क नहीं होता है। 

अखिलेश इस बयान के बाद चौतरफा घिर गए और कई महंतों के अलावा भाजपा सरकार के मंत्रियों ने अखिलेश यादव के विरुद्ध कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की थी। इसके अगले ही दिन शुक्रवार को मंगेश यादव के पिता राकेश यादव, मां शीला देवी और बहन प्रिंसी यादव ने सपा अध्यक्ष से पार्टी मुख्यालय में मुलाकात की। उन्होंने कहा कि पूरा गांव सच्चाई बता रहा है। 

रात दो बजे पुलिस घर से उठाकर ले गई

परिजनों ने अखिलेश यादव से कहा कि मंगेश यादव को दो सितंबर की रात दो बजे पुलिस घर से उठाकर ले गई। तीन-चार सितंबर को दिन में पुलिस घर आई और कहा कि पूछताछ हो रही है, तुम्हारा लड़का छोड़ दिया जाएगा।

पांच सितंबर को पुलिस अभिरक्षा में उसका फर्जी एनकाउंटर कर दिया गया। पुलिस वालों ने कहा, जाओ सुलतानपुर के पोस्टमार्टम हाउस से लाश ले आओ। 

अखिलेश यादव ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार में एनकाउंटर का आंकड़ा, गैरकानूनी हत्याओं की नाइंसाफी और पीडीए के विरुद्ध अन्याय का भी आंकड़ा है। पिछड़े, दलित और अल्पसंख्यकों पर रोज ही अत्याचार हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पुलिस का नया तरीका है, किसी को भी उठाओ, झूठी कहानी बनाओ और परिवार पर दबाव डालकर सच का ही एनकाउंटर कर दो। अन्याय और अत्याचार के खिलाफ समाजवादी पार्टी सदैव आवाज उठाती रही है।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव ने फोन उठाना बंद कर दिया था... मायावती की पोस्ट से मचा सियासी घमासान; याद दिलाए गठबंधन के वो दिन

यह भी पढ़ें: सुलतानपुर डकैती कांड: सीसीटीवी फुटेज और विरोधाभासी बयानों से गर्माई मुठभेड़ पर बहस, सोशल मीडिया पर चढ़ा पारा

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर