Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चलती ट्रेन में विवाद के बंधन में बंधे सचिन और ज्योत्सना

छुक-छुक चलती अनुग्रह ट्रेन में युवक सचिन कुमार और युवती ज्योत्स्ना पटेल की शादी संपन्न हो गई और दोनों के जीवन की गाड़ी अगले पड़ाव की ओर चल पड़ी।

By Nawal MishraEdited By: Updated: Thu, 01 Mar 2018 06:32 PM (IST)
Hero Image
चलती ट्रेन में विवाद के बंधन में बंधे सचिन और ज्योत्सना

लखनऊ (जेएनएन)। छुक-छुक चल रही अनुग्रह ट्रेन में युवक सचिन कुमार और युवती ज्योत्स्ना की शादी संपन्न हो गई और दोनों के जीवन की गाड़ी अगले पड़ाव की ओर चल पड़ी। दरअसल, श्री श्री रवि शंकर अपनी ओम अनुग्रह यात्रा में दहेज न लेने का संकल्प लोगों को दिला रहे हैं। इससे प्रेरित होकर एक युवक ने उनसे उनकी मौजूदगी में शादी करने की इच्छा जताई थी। उसकी इसी इच्छा को पूरी करते हुए श्री श्री ने बुधवार को अनुग्रह ट्रेन में युवक सचिन कुमार और युवती ज्योत्स्ना पटेल की शादी कराई।

गुरु सानिध्य यात्रा बनी जीवनयात्रा

गुरु सानिध्य में निकले थे धर्मयात्रा पर, मकसद था सनातन संस्कृति से जन-जन को जोडऩा। इसी सफर में वह बंध गए सात जन्मों के बंधन में। बराती बने यात्री। गुरु ने अभिभावक की तरह आशीर्वाद दिया। ढोल-मजीरा व सितार की मधुर धुन, मंत्रोच्चार के कर्णप्रिय उच्चारण के बीच साथियों ने थिरककर विवाह की खुशी मनाई। यह सब हुआ आर्ट आफ लिविंग के संस्थापक श्रीश्री रविशंकर के सानिध्य में। श्रीश्री इन दिनों अपनी आध्यात्मिक ओम अनुग्रह रेल यात्रा पर निकले हैं। देश-विदेश के हजारों भक्त साथ हैं।

सफर का एक हिस्सा ऐसा भी

इसी सफर का हिस्सा हैं इलाहाबाद निवासी व भदोही के न्यू पीएचसी में फार्मासिस्ट सचिन सिंह व सेंट्रल जीएसटी में टैक्स असिस्टेंट ज्योत्सना सिंह पटेल। दोनों श्रीश्री के शिष्य हैं। इनका विवाह 18 अप्रैल को अक्षय तृतीय के पावन अवसर पर नियत था लेकिन, वक्त को शायद कुछ और मंजूर था। मंगलवार रात ट्रेन लखनऊ की ओर बढ़ रही थी, तभी श्रीश्री रविशंकर ने सचिन व ज्योत्सना का गठबंधन करा दिया। जयमाल की रस्म हुई, मंत्रोच्चार के बीच विवाह के मंत्र बोले फिर आशीर्वाद दिया। सफर में शामिल भक्तों ने नवदंपती को बधाई दी, भक्तिगीत गाकर खुशियां मनाईं। गुरु का आशीर्वाद पाकर सचिन व ज्योत्सना भावविभोर हो गए। 

18 अप्रैल को पुन: होगा विवाह

सचिन इलाहाबाद में अदिति अपार्टमेंट में रहते हैं। मूलरूप से वह कौशांबी के सिराथू तहसील के उदिहन खुर्द गांव के रहने वाले हैं। पिता नरेंद्र पाल सिंह भरवारी स्थित कापरेटिव बैंक की सोसायटी के सचिव हैं। ज्योत्सना का परिवार फतेहपुर का रहने वाला है। उनके पिता जय सिंह पटेल अधिवक्ता हैं। सचिन व ज्योत्सना का कहना है कि उनका विवाह 18 अप्रैल को पूरे रीति-रिवाज से होगा। अभी तो गुरु जी से जो स्नेह व आशीर्वाद मिला, वह हमारे जीवन का दुर्लभ पल है। यह सौभाग्य की बात है कि गुरुजी ने हमारा गठबंधन कराकर आशीर्वाद दिया। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर