Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कांग्रेस सत्ता में आई तो आरक्षण कर देगी समाप्त', Rahul Gandhi के अमेरिका में दिए बयान पर बरसीं मायावती

बसपा सुप्रीमो मायावती ने एक बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा है। कहा- सत्ता में रहते हुए ओबीसी आरक्षण लागू नहीं किया अब जातीय जनगणना के नाम पर सत्ता में आने का सपना देख रही है। कांग्रेस के नाटक से सचेत रहें ये आगे कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा पाएगी। राहुल गांधी के बयान से भी सावधान रहें ।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 10 Sep 2024 06:54 PM (IST)
Hero Image
राहुल गांधी के बयान पर बरसीं मायावती - जागरण ग्राफिक्स।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। जातीय जनगणना की अक्सर मांग उठाने वाली कांग्रेस पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को निशाना साधा। मायावती ने कहा कि केेंद्र में काफी लंबे समय तक सत्ता में रहते हुए कांग्रेस की सरकार ने ओबीसी आरक्षण को लागू नहीं किया। देश में जातीय जनगणना नहीं कराने वाली यह पार्टी अब इसकी आड़ में सत्ता में आने के सपने देख रही है। कांग्रेस सत्ता में आयी तो आरक्षण को समाप्त कर देगी।

पूर्व मुख्यमंत्री ने एक्स पर लिखा कि कांग्रेस के नाटक से सचेत रहें, ये आगे कभी भी जातीय जनगणना नहीं करा पाएगी। कांग्रेस के नेता राहुल गांधी के इस नाटक से भी सतर्क रहें, जिसमें उन्होंने विदेश (अमेरिका) में यह कहा है कि भारत जब बेहतर स्थिति में होगा तो हम एससी, एसटी व ओबीसी आरक्षण समाप्त कर देंगे। इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस वर्षों से इनके आरक्षण को खत्म करने के षडयंत्र में लगी है।

इन वर्गों के लोग राहुल गांधी के दिए गए इस घातक बयान से सावधान रहें, क्योंकि यह पार्टी केंद्र की सत्ता में आते ही अपने इस बयान की आड़ में आरक्षण जरूर खत्म कर देगी। केंद्र में रही कांग्रेस की सरकार में जब आरक्षण का कोटा पूरा नहीं किया गया, तब इस न्याय न मिलने पर बाबा साहेब डा. भीमराव आंबेडकर ने कानून मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। कुल मिलाकर जब तक देश में जातिवाद जड़ से खत्म नहीं हो जाता है, तब तक भारत की स्थिति अपेक्षाकृत बेहतर होने के बावजूद भी इन वर्गों की सामाजिक, आर्थिक व शैक्षणिक हालत बेहतर होने वाली नहीं है।

ये भी पढ़ें - 

मेरठ में बेचे जा रहे दिल्ली से चुराए मोबाइल, दुकानदार ने खोली पोल- छापेमारी में बड़ा झोल कर रही पुलिस