Move to Jagran APP

MBBS-BDS की 890 सीटों पर एडम‍िशन का आखि‍री मौका, 23 अक्‍टूबर को खत्म होगी तीसरे चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया

एमबीबीएस कोर्स में अभी कुल 639 सीटें खाली हैं। सरकारी मेडिकल कालेजों में 133 सीटें सार्वजनिक निजी सहभागिता (पीपीपी) माडल के मेडिकल कालेजों में छह और निजी व अल्पसंख्यक मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस कोर्स की 500 सीटें रिक्त हैं। वहीं निजी क्षेत्र के डेंटल कालेजों में बीडीएस कोर्स की 251 सीटें खाली चल रही हैं। तीसरे चरण की काउंसिलिंग में प्रवेश के लिए 28844 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 14 Oct 2024 03:36 PM (IST)
Hero Image
एमबीबीएस कोर्स में अभी कुल 639 सीटें हैं खाली।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। एमबीबीएस व बीडीएस पाठ्यक्रम की खाली 890 सीटों पर दाखिले के लिए मंगलवार तक अभ्यर्थी अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प भर सकेंगे। 18 अक्टूबर को सीट आवंटन पत्र जारी किया जाएगा। फिर अभ्यर्थी आवंटित मेडिकल कॉलेज व डेंटल कालेज में जाकर प्रवेश ले सकेंगे। तीसरे चरण की काउंसिलिंग की प्रक्रिया 23 अक्टूबर तक चलेगी।

एमबीबीएस कोर्स में अभी कुल 639 सीटें खाली

एमबीबीएस कोर्स में अभी कुल 639 सीटें खाली हैं। सरकारी मेडिकल कालेजों में 133 सीटें, सार्वजनिक निजी सहभागिता (पीपीपी) माडल के मेडिकल कालेजों में छह और निजी व अल्पसंख्यक मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस कोर्स की 500 सीटें रिक्त हैं। वहीं निजी क्षेत्र के डेंटल कालेजों में बीडीएस कोर्स की 251 सीटें खाली चल रही हैं। तीसरे चरण की काउंसिलिंग में प्रवेश के लिए 28,844 अभ्यर्थियों ने अपना पंजीकरण कराया है।

अभ्यर्थियों से सरकारी मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस सीट की 30 हजार रुपये, निजी क्षेत्र के मेडिकल कालेज की एमबीबीएस की सीट की दो लाख रुपये और निजी क्षेत्र के डेंटल कालेज की सीट की एक लाख रुपये धरोहर राशि जमा कराई गई है।

सीटों का विकल्प भरते समय पूरी सावधानी बरतने के निर्देश

अभ्यर्थियों को सीटों का विकल्प भरते समय पूरी सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं। मनपसंद सीट का विकल्प भरने के बाद उसे अनिवार्य रूप से लाक जरूर करें। ऐसा न करने पर वह काउंसिलिंग की प्रक्रिया से बाहर हो जाएंगे। काउंसिलिंग के तीसरे चरण में रिक्त सीटों को भरने के लिए आगे स्ट्रे वैकेंसी राउंड यानी काउंसिलिंग का चौथा चरण चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में गरीबों को तीन रुपये में मिलेगी बिजली, किसानों के लिए तो बिल्कुल मुफ्त; सरकार ने कर दिया बंदोबस्त

यह भी पढ़ें: UP News: अब टाट-पट्टी नहीं फर्नीचर पर बैठकर पढ़ेंगे प्राथमिक स्कूल के छात्र, सभी जिलों से मांगा गया ब्योरा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें