Move to Jagran APP

Mid Day Meal : अब मिड डे मील में बांटे जाएंगे डिब्बा बंद गजक और बाजरे के लड्डू- जारी हो गए आदेश

मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अतिरिक्त पोषाहार के वितरण में पर्याप्त सावधानी बरतें। खाद्य सामग्री का भंडारण उचित प्रकार से किया जाए निर्धारित मानक के अनुसार खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा मां समूहों व विद्यालय प्रबंधन समिति को इसके माध्यम से जानकारी दी जाए

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Mohammed Ammar Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:54 PM (IST)
Hero Image
बेहतर स्वास्थ्य बनाने के लिए बच्चाें को पोषण की यह अतिरिक्त डोज दी जाएगी।
राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में पढ़ रहे 1.48 करोड़ विद्यार्थियों को सात नवंबर से हर गुरुवार अतिरिक्त पोषाहार के वितरण की शुरुआत होगी। ऐसे में मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की ओर से सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि वह पैक्ड यानी डिब्बा बंद गजक, गुड़-मूंगफली व तिल की चिक्की, भुने हुए चने, रामदाना व बाजरे के लड्डू इत्यादि का ही वितरित करें। वहीं भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसआइ) की मुहर व एक्सपायरी तारीख को देखकर ही वितरण करना होगा।

5 रुपये प्रति छात्र दिए जाएंगे 

मध्याह्न भोजन प्राधिकरण की निदेशक कंचन वर्मा की ओर से सभी जिलों के जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अतिरिक्त पोषाहार के वितरण में पर्याप्त सावधानी बरतें। खाद्य सामग्री का भंडारण उचित प्रकार से किया जाए, निर्धारित मानक के अनुसार खाद्य सामग्री का वितरण किया जाएगा, मां समूहों व विद्यालय प्रबंधन समिति को इसके माध्यम से जानकारी दी जाए।

जिला व ब्लाक स्तरीय टास्क फोर्स का गठन कर इसके वितरण का व्यापक निरीक्षण किया जाए। पांच रुपये प्रति छात्र की दर से विद्यालयों को इस अतिरिक्त पोषाहार के वितरण के लिए धनराशि भी गई है। पीएम पोषण योजना के तहत विद्यार्थियों का बेहतर स्वास्थ्य बनाने के लिए उन्हें पोषण की यह अतिरिक्त डोज दी जाएगी।

फिलहाल अब साप्ताहिक मेन्यू में हर गुरुवार को उन्हें भोजन के साथ-साथ यह अतिरिक्त पोषाहार भी दिया जाएगा। बता दें कि बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए भी सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं कि वह पैक्ड यानी डिब्बा बंद गजक, गुड़-मूंगफली व तिल की चिक्की, भुने हुए चने, रामदाना व बाजरे के लड्डू इत्यादि का ही वितरित करें।

दीपावली पर राज्यपाल ने कर्मियों को बांटे उपहार

लखनऊ : पांच दिवसीय दीप पर्व के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को उपहार और मिष्ठान बांटा। उन्होंने धनतेरस, छोटी दीपावली, दीपावली, गोवर्धन पूजा व भैया दूज की अग्रिम शुभकामनाएं भी दीं। राज्यपाल ने सभी कर्मचारियों के सुख-समृद्धि, खुशहाली व अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि सभी को अपने अच्छे कार्यों से समाज में योगदान देने का प्रयास करना चाहिए। अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की हमेशा कोशिश की जानी चाहिए। सभी कर्मचारियों को चाहिए कि वह अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा, संस्कार, पौष्टिक आहार अवश्य दें। क्योंकि बच्चे अपने माता-पिता से ही सीखते हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।