Move to Jagran APP

Mirpur Seat : सुम्बुल राणा मीरापुर से सपा की उम्मीदवार, खैर और गाजियाबाद सीट पर लड़ेगी कांग्रेस

सपा और कांग्रेस के बीच मीरापुर कुंदरकी खैर और गाजियाबाद को लेकर उच्च स्तर पर मंथन चल रहा था। बुधवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेसी नेता व लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बीच उपचुनाव को लेकर बात हुई थी। सपा आठ और कांग्रेस दो सीटों पर गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेगी

By Nishant Yadav Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 17 Oct 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
छह सीटों पर पहले ही प्रत्याशी उतार चुकी है पार्टी

राज्य ब्यूरो, जागरण लखनऊ : समाजवादी पार्टी ने गुरुवार को विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने सातवें प्रत्याशी की घोषणा कर दी। सपा ने सुम्बुल राणा को मीरापुर सीट से अपना प्रत्याशी बनाया है। सुम्बुल पूर्व सांसद कादिर राणा की बहू और पूर्व राज्यसभा सदस्य मुनकाद अली की बेटी हैँ। वहीं, कुंदरकी सीट पर सपा शुक्रवार को अपना प्रत्याशी घोषित कर सकती है।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव शुक्रवार को महाराष्ट्र चुनाव अभियान की शुरुआत करने मालेगांव जाने से पहले कुंदरकी का प्रत्याशी तय कर देंगे। पार्टी सूत्रों के मुताबिक खैर और गाजियाबाद सीट सपा गठबंधन में कांग्रेस को मिलेगी। इस संबंध में कांग्रेस को बता भी दिया गया है। अब कांग्रेस को दोनों सीटों के साथ ही अपने प्रत्याशी की घोषणा करनी है।

पिछली बार रालोद के चंदन चौहान जीते थे

मुजफ्फरनगर में पड़ने वाली मीरापुर सीट से उपचुनाव का टिकट पाने वाले दावेदारों और स्थानीय नेताओं के साथ सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गुरुवार को प्रदेश मुख्यालय में बैठक की थी। बैठक के बाद पूर्व सांसद कादिर राणा के नाम की चर्चा तेजी से फैली। हालांकि शाम को सपा ने सुम्बुल राणा को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया ।

चंदन चौहान के सांसद बनने के बाद सीट हुई खाली

वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में मीरापुर सीट पर सपा के गठबंधन में रालोद ने अपना प्रत्याशी उतारा था। यह सीट रालोद के चंदन चौहान ने जीती थी। इस लोकसभा चुनाव में चंदन चौहान के बिजनौर से सांसद बनने के बाद मीरापुर सीट रिक्त हुई थी।

सपा ने इससे पहले नौ अक्टूबर को छह सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए थे। इसमें करहल से लालू प्रसाद यादव के दामाद तेज प्रताप यादव, कटेहरी से अंबेडकरनगर के सांसद लालजी वर्मा की पत्नी शोभावती वर्मा, मझवां से पूर्व सांसद रमेश बिंद की बेटी डा. ज्योति बिंद, मिल्कीपुर से फैजाबाद सांसद अवधेश प्रसाद के बेटे अजीत प्रसाद, फूलपुर से वर्ष 2022 का चुनाव लड़ने वाले मुस्तफा सिद्दीकी और कानपुर की सीसामऊ से पूर्व विधायक हाजी इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी को उम्मीदवार बनाया है।

कुंदरकी सीट सपा रखेगी अपने पास 

सपा और कांग्रेस के बीच मीरापुर, कुंदरकी, खैर और गाजियाबाद को लेकर उच्च स्तर पर मंथन चल रहा था। बुधवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और कांग्रेसी नेता व लोकसभा के नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के बीच उपचुनाव को लेकर बात हुई थी। तब से ही यह चर्चा हो रही थी कि सपा आठ और कांग्रेस दो सीटों पर गठबंधन के तहत चुनाव लड़ेगी।

गुरुवार को मीरापुर से सपा के प्रत्याशी उतारने के बाद तस्वीर और साफ हो गई है। कुंदरकी सीट सपा अपने पास रखेगी। यहां वर्ष 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा के जियाउर्रहमान बर्क ने जीती थी। ऐसे में 10 में से आठ सीटों पर सपा और दो पर कांग्रेस के प्रत्याशी उतर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Bahraich Violance: नेपाल भाग रहे रामगोपाल हत्याकांड के आरोपितों से पुलिस की मुठभेड़, दो घायल

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।