Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: ई-वाहनों की निगरानी और चार्जिंग स्टेशन को ट्रैक करने के लिए बनेगा मोबाइल ऐप, यूपीडेस्को को सौंपी गई जवाबदेही

UP News उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की निगरानी और चार्जिंग स्टेशन को ट्रैक करने के लिए मोबाइल ऐप बनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश सिस्टम डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीडेस्को) को इस कार्य की जवाबदेही सौंपी गई है। वेब आधारित ई-मोबिलिटी डैशबोर्ड व ईवी एक्सेलरेटर सेल के मोबाइल ऐप को प्रभावी प्रबंधन पारदर्शिता व सार्वजनिक सहभागिता जैसे आधुनिक फीचर्स से लैस किया जाएगा।

By Anand Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 15 Aug 2024 09:56 AM (IST)
Hero Image
इलेक्ट्रिक व्हीकल को वरीयता देने के प्रयासों के क्रम में की गई पहल।- सांकेति‍क तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश में इलेक्ट्रिक व्हीकल की निगरानी और चार्जिंग स्टेशन को ट्रैक करने के लिए मोबाइल ऐप विकसित किया जाएगा। इलेक्ट्रिक व्हीकल को वरीयता देने के प्रयासों के क्रम में इन्वेस्ट यूपी ने वेब आधारित ई-मोबिलिटी डैशबोर्ड और ईवी एक्सलरेटर सेल के लिए मोबाइल ऐप विकसित करने की पहल की है। उत्तर प्रदेश सिस्टम डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीडेस्को) को इस कार्य की जवाबदेही सौंपी गई है।

उल्लेखनीय है कि वेब आधारित ई-मोबिलिटी डैशबोर्ड व ईवी एक्सेलरेटर सेल के मोबाइल ऐप को प्रभावी प्रबंधन, पारदर्शिता व सार्वजनिक सहभागिता जैसे आधुनिक फीचर्स से लैस किया जाएगा। वहीं, इसके डाटाबेस निर्माण के लिए परिवहन व नगर विकास विभाग, पावर कारपोरेशन और यूपीडा से जानकारी एकत्र की जाएगी।

परियोजना के तहत प्रस्तावित डैशबोर्ड राज्य में पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) विवरण की निगरानी और प्रबंधन के लिए एक केंद्रीकृत मंच प्रदान करेगा। राज्य में ई-मोबिलिटी के निष्पादन और निगरानी के उद्देश्य को पूरा करने के लिए ईवी एक्सेलेरेटर सेल की स्थापना की जा रही है।

डैशबोर्ड व ऐप को इस प्रकार से विकसित किया जाएगा कि उसमें इंटरैक्टिव मैप, व्हीकल रजिस्ट्रेशन मैनेजमेंट, डाटा एनालिटिक्स व रिपोर्टिंग, चार्जिंग स्टेशन डिटेल्स, ईवी पर्चेज इंसेंटिव डिस्बर्समेंट, बैटरी स्वैपिंग स्टेशंस की जानकारी, यूजर मैनेजमेंट व पब्लिक डैशबोर्ड जैसी सुविधाओं को शामिल किया जाएगा।

यह पॉलिसी डिसीजन के बारे में जानकारी देने, रिसोर्स एलोकेशन के सुदृढ़ीकरण, पारदर्शिता को बढ़ावा देने जैसी प्रक्रिया को पूरा करने का माध्यम बन ई-मोबिलिटी सेक्टर के सस्टेनेबल ग्रोथ का माध्यम बनेगा।

यह भी पढ़ें: UP News: यूपी में शुरू की गई किसानों की फार्मर रजिस्ट्री का काम बंद, अब अक्टूबर के बाद चलेगा अभियान

यह भी पढ़ें: यूपी में CHO के लिए नया आदेश जारी, दो बार मोबाइल पर चेहरा दिखाएंगे; पलक झपकने पर ही दर्ज होगी उपस्थिति