Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

खाद्य पदार्थ में मिलावट है! ले आइए वैन पर मिनटों में चल जाएगा पता

मिलावट : राज्य मंत्री ने चार मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर कुंभ के लिए किया रवाना। तीस से अधिक वस्तुओं की हो सकेगी जांच, तुरंत मिलेगी रिपोर्ट।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Sat, 29 Dec 2018 07:43 AM (IST)
Hero Image
खाद्य पदार्थ में मिलावट है! ले आइए वैन पर मिनटों में चल जाएगा पता

लखनऊ, जेएनएन। खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वालों को अब मौके पर ही पकड़ा जा सकेगा। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने इसके लिए मोबाइल वैन लांच की हैं, जिनमें तमाम खाद्य पदार्थों की मौके पर ही जांच करने की सुविधा उपलब्ध है। राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने बुधवार को ऐसी चार वैन को झंडी दिखाकर कुंभ के लिए रवाना किया।

फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स नामक इस योजना का आगाज हो चुका है। पहले चरण में चार वैन को कुंभ में भेजा गया है। राज्यमंत्री ने बताया कि यह केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत मिलावट को मौके पर ही पहचाना जा सकेगा। वैन मौके पर जांच तो करेगी ही, लोगों को फूड सेफ्टी के प्रति जागरूक भी करेगी।

मोबाइल वैन की संख्या बढ़ेगी

राज्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही पूरे प्रदेश में मोबाइल वैन नजर आएंगी। अभी कुंभ के दौरान फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स सक्रिय रहेगी। चार में से दो वैन स्वस्थ भारत यात्रा में शामिल होने बांदा और वाराणसी भेज गई हैं, जो बाद में कुंभ पहुंच जाएंगी।  

वैन में हैं ये उपकरण

एनालाइजर, हॉट एयर ओवन, हॉट प्लेट, मिक्सर ग्राइंडर, डिजिटल वेइंग मशीन, डिजिटल मल्टी पैरामीटर, हैंड हेल्ड मीटर, पावर जनरेटर और एसी से ये वैन लैस है।

इनकी होगी जांच

वैन में दूध से बने खाद्य पदार्थों की जांच हो सकेगी। इसके अलावा खाद्य तेलों की भी प्रारंभिक जांच इससे की जा सकेगी।  खाद्य पदार्थों में मिलावट का अगर किस तरह का संदेह हो तो कुछ शुल्क देकर जांच करा सकते हैं।

रिपोर्ट कोर्ट में नहीं होगी मान्य

फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स की जांच रिपोर्ट को वैज्ञानिक दर्जा नहीं है। इसलिए किसी केस में इसकी रिपोर्ट का इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा। दरअसल, यह वैन प्रारंभिक रिपोर्ट देती है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर