Move to Jagran APP

Monsoon In UP: पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में मानसून की झमाझम बारिश, दो दिन तक तेज बारिश और वज्रपात की चेतावनी

उत्‍तर-प्रदेश में मानसून ने दस्‍तक दे दी है। बुधवार को पूर्वी उत्‍तर प्रदेश के एक दर्जन से अध‍िक शहरों में बारिश हुई है। वहीं आज गुरुवार को इस बारिश में और तेजी आएगी। मौसम विभाग ने बताया 18 जिलों में तेज बारिश लेकिन 44 जिलों में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश होगी। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से बड़ी राहत रहेगी। कई जिलों में वज्रपात का अलर्ट जारी है।

By Jagran News Edited By: Vivek Shukla Published: Thu, 27 Jun 2024 07:33 AM (IST)Updated: Thu, 27 Jun 2024 07:33 AM (IST)
गोरखपुर सहित कई जिलों में बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। संगम दूबे

 जागरण संवाददाता, लखनऊ। पूर्वी उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मानसून पहुंच चुका है। गुरुवार से तीव्रता बढ़ेगी और लगभग सभी इलाकों में वर्षा का पूर्वानुमान है। बुधवार को कानपुर, वाराणसी, प्रयागराज, सुलतानपुर, गोरखपुर, देवरिया और अयोध्या के आसपास के क्षेत्रों में झमाझम बरसात ने गर्मी और उमस से काफी राहत दी।

मौसम विभाग ने गुरुवार से शनिवार तक 18 जिलों में तेज वर्षा और 44 जिलों में गरज-चमक के साथ बरसात व तेज हवा की चेतावनी जारी की है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में 40-50 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलेगी, जिससे दिन और रात के तापमान में तीन-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह का कहना है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर और पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश का पूर्वानुमान हैं। बिहार और झारखंड में पिछले दो दिन मानसून की रफ्तार धीमी पड़ने से लखनऊ तक इसके पहुंचने में देरी हुई।

इसे भी पढ़ें- गोरखपुर-लखनऊ इंटरसिटी सहित निरस्त रहेंगी 52 ट्रेनें, 35 ने बदला मार्ग, यहां देखें पूरा शेड्यूल

हालांकि, 44 से अधिक जिलों में बारिश के आसार बन रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर में मध्यम से तेज बारिश के साथ वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, सुलतानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और आसपास के इलाकों में आंधी की चेतावनी जारी की गई है।

वज्रपात से 13 की मौत

वर्षा और वज्रपात से प्रदेश में 12 लोगों की मौत की सूचना है। संभल में तीन, मिर्जापुर, लखीमपुर व पीलीभीत में दो-दो, वाराणसी, चंदौली, मुरादाबाद व बहराइच में एक-एक व्यक्ति की मौत की सूचना है। लखीमपुर के ग्राम पडरी निवासी तेजपाल के दो बच्चे 10 वर्षीय आनंद राज व सात वर्षीय अभय राज की वज्रपात से मौत हो गई। दो अन्य बच्चे भी गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में झमाझम बारिश से हुई दिन की शुरूआत, उमस भरी गर्मी से मिली राहत

बहराइच के फकीरपुरी में खेत में काम कर रहे 12 वर्षीय रामनिवास की मौत हो गई। मिर्जापुर में दो और आजमगढ़ में एक व्यक्ति की वज्रपात से मौत की खबर है जबकि चंदौली के खगवल गांव में एक व्यक्ति चरण सोनकर की मौत हो गई। चरण आम के खेत में रखवाली कर रहे थे।

उधर, मुरादाबाद के मीरपुर में धान की रोपाई कर रहे राजकुमार की मौत की सूचना है। संभल में ततारपुर संदल में मालती देवी और अमावती में मनोज की मृत्यु हो गई दोनों खेत में काम कर रहे थे। संभल में ही एक अन्य ग्रामीण की मौत की सूचना है। पीलीभीत के मटेहना व खजुरहा में वज्रपात से दो किसानों की मौत हो गई।

30 से अधिक जिलों में 40 के नीचे पारा

पूर्वी यूपी और पश्चिम के कुछ जिलों में बरसात शुरू होने का असर प्रदेशभर में हैं। कानपुर, इटावा और झांसी को छोड़ दें तो 30 से अधिक जिलों में अधिकतम पारा में तेज गिरावट दर्ज की गई। कानपुर शहर में दिन का तापमान 28.8, बरेली में 30.1 डिग्री सेल्सियस, मुरादाबाद में 31.8 डिग्री और गाजीपुर में 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जून माह में लखनऊ का अधिकतम तापमान सबसे नीचे 36.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में दिन और रात के तापमान में गिरावट का यह सिलसिला जारी रह सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.