Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी की सीमा पर पहुंचा Monsoon, 25 जून से हो सकती है झमाझम बारिश; जानिए आपके शहर में कब होगी मानसून की दस्तक?

UP Monsoon Update बहुप्रतीक्षित मानसून आखिरकार दो दिन विलंब से रविवार को सोनभद्र के रास्ते उत्तर प्रदेश की सीमा पर पहुंच गया है। मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। 25 जून को पूर्वी उप्र के साथ ही अवध क्षेत्र के जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। इससे पहले लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार यानी 24 जून को हल्की बारिश हो सकती है।

By Riya Pandey Edited By: Riya Pandey Updated: Sun, 23 Jun 2024 09:07 PM (IST)
Hero Image
यूपी में 25 जून से हो सकती है भारी बारिश

जागरण टीम, लखनऊ। UP Monsoon Update: बहुप्रतीक्षित मानसून आखिरकार दो दिन विलंब से रविवार को सोनभद्र के रास्ते उत्तर प्रदेश की सीमा पर पहुंच गया है। कई दिनों के ठहराव के बाद विगत दो दिनों से सक्रिय होने के बाद मानसून ने छत्तीसगढ़ के रास्ते सोनभद्र जिले में उपस्थिति जताई है। दोपहर तक सोनभद्र के वैनी सहित छत्तीसगढ़ सीमा से सटे कई क्षेत्रों में तेज हवा के साथ बरसात शुरू हो गई है।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। 25 जून को पूर्वी उप्र के साथ ही अवध क्षेत्र के जिलों में झमाझम बारिश के आसार हैं। इससे पहले लखनऊ सहित प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार यानी 24 जून को हल्की बारिश हो सकती है। मानसून के पहुंचने का प्रभाव पूर्वांचल के जिलों में दिखा। दोपहर बाद वाराणसी सहित आसपास के कई जिलों में बादल छाए रहे। गरज-चमक के बीच बूंदाबांदी हुई तो किसानों ने खेतों का रुख किया।

तीन-चार दिनों में लखनऊ पहुंच सकता है मानसून

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के जियो फिजिक्स विभाग के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि तीन से चार दिनों में मानसून के आगे बढ़ने और लखनऊ तक पहुंचने के आसार हैं। सप्ताह भर में कानपुर, आगरा और जुलाई के पहले सप्ताह तक दिल्ली तक मानसून सक्रिय हो जाएगा।

अगले दो दिन में कहीं-कहीं भारी वर्षा की संभावना

लखनऊ के मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी डा. अतुल कुमार सिंह का कहना है कि मध्य प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के अधिकांश भाग को आच्छादित करते हुए उत्तर प्रदेश की दक्षिणी सीमा (सोनभद्र) तक मानसून पहुंचा है। आगामी दो दिनों के दौरान कभी भी प्रदेश में प्रवेश करने के परिणामस्वरूप 25 जून से पूर्वी उत्तर प्रदेश जबकि 26 जून से पश्चिमी उत्तर प्रदेश में वर्षा के क्षेत्रफल व तीव्रता में वृद्धि के साथ कहीं-कहीं भारी वर्षा होने की संभावना है।

आज गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में सोमवार को कुछ स्थानों पर बारिश, गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। कहीं- कहीं तेज सतही हवाएं भी चल सकती हैं। लखनऊ और आसपस के कुछ हिस्सों में भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: UP Weather Update Today: आगरा में उमस ने किया परेशान, गोरखपुर में मानसून ने दी दस्तक, जानिए आज यूपी के मौसम का हाल