Move to Jagran APP

UP News: दिवाली का तोहफा देने जा रही योगी सरकार, एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को देगी मुफ्त सिलेंडर

दिवाली पर योगी सरकार एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त सिलेंडर देने की योजना बना रही है। इसी तरह एक मुफ्त सिलेंडर होली में भी दिया जाएगा। खाद्य और रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इस योजना से संबंधित प्रस्ताव पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

By Anand Mishra Edited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 17 Oct 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
योगी सरकार एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को देगी मुफ्त सिलेंडर
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को अगले माह दीपावली से पहले एक एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिया जाएगा। इसी तरह एक मुफ्त सिलेंडर होली में भी दिया जाएगा। खाद्य और रसद विभाग के इस प्रस्ताव पर जल्द ही कैबिनेट की मंजूरी ली जाएगी।

सरकार के इस निर्णय का सीधा लाभ प्रदेश की 1.75 करोड़ गरीब महिलाओं को होगा। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने इस योजना से संबंधित प्रस्ताव पर विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

सरकार ने की थी घोषणा

बता दें कि भाजपा ने पिछले विधानसभा चुनाव के अवसर पर जारी अपने लोक कल्याण संकल्प पत्र में उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को होली और दिवाली पर मुफ्त रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा की थी। गत वर्ष उज्ज्वला लाभार्थियों को होली और दीपावली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने के लिए बजट में 3301.74 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया था।

यह भी पढ़ें- एसपी ऑफिस के पास गुंडों ने महिला को दौड़ाकर पीटा, CCTV फुटेज देख लोग बोले- ये तो जंगलराज है!

पिछले साल ऐसा नहीं किया था

हालांकि गत वित्तीय वर्ष सरकार ऐसा नहीं कर सकी। चालू वित्तीय वर्ष के बजट में भी इसके लिए 3047 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। प्रदेश में इंडियन आयल कारपोरेशन के पास उज्ज्वला योजना के 84,54,560, भारत पेट्रोलियम के पास 51,69,773 और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के पास 38,80,054 रसोई गैस कनेक्शन हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।