Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hot Air Balloon Ride: काशी में हॉट एयर बैलून की सवारी का आनंद ले सकेंगे पर्यटक, टेंट सिटी की भी म‍िलेगी सुविधा

काशी में भी पर्यटक हॉट एयर बैलून की सवारी का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग और वाराणसी विकास प्राधिकरण के मध्य समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किया गया। पर्यटन भवन में इस संदर्भ में आयोजित समारोह में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि अब जल्द ही वाराणसी में पर्यटकों को हॉट एयर बैलून और टेंट सिटी तथा जल क्रीडा की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

By Edited By: Vinay SaxenaUpdated: Tue, 12 Sep 2023 11:08 PM (IST)
Hero Image
वाराणसी में भी पर्यटक हॉट एयर बैलून की सवारी का आनंद ले सकेंगे।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। हिमाचल, दिल्ली, जयपुर और महाराष्ट्र के बाद अब उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भी पर्यटक हॉट एयर बैलून की सवारी का आनंद ले सकेंगे। इसके लिए पर्यटन विभाग और वाराणसी विकास प्राधिकरण के मध्य समझौता ज्ञापन (एमओयू) हस्ताक्षरित किया गया।

पर्यटन भवन में इस संदर्भ में आयोजित समारोह में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने कहा कि अब जल्द ही वाराणसी में पर्यटकों को हॉट एयर बैलून और टेंट सिटी और जल क्रीडा की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

उन्होंने कहा कि पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। घरेलू पर्यटकों की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश में प्रथम स्थान पर है। पिछले वर्ष के आंकड़ों के अनुसार वाराणसी में सबसे ज्यादा घरेलू पर्यटकों ने भ्रमण किया था। अब हॉट एयर बैलून और जल क्रीडा तथा टेंट सिटी का आनंद लेने के लिए पर्यटकों की संख्या में और बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि काशी मॉडल को अयोध्या एवं मथुरा में भी लागू किया जाएगा। पर्यटन के क्षेत्र में निजी निवेश की भी प्रदेश में अपार संभावनाएं हैं।

धार्मिक एवं अध्यात्मिकता के साथ सांस्कृतिक विरासत से सम्पन्न वराणसी में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। पर्यटन विभाग द्वारा वाराणसी के विकास कार्यों के साथ-साथ काशी कारिडोर, जल क्रीडा गतिविधि, क्रूज, हॉट एयर बैलूून, भव्य गंगा आरती एवं टेंट सिटी विदेशी मेहमानों को अपनी तरफ आकर्षित करेगी। पर्यटकों के लिए टेंट सिटी की सुविधा अक्टूबर से लेकर मई तक रहती है। इस अवसर पर प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश कुमार मेश्राम, उपाध्यक्ष, वाराणसी विकास प्राधिकरण अभिषेक गोयल, निदेशक पर्यटन प्रखर मिश्रा, विशेष सचिव अश्वनी पाण्डेय सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर