Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana: यूपी में अब मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से ही होगी गरीब बेटियों की शादी

CM Mass Marriage Scheme मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अपने पिछले कार्यकाल में शुरू की गई सामूहिक विवाह योजना के तहत विभिन्न समुदाय एवं धर्मों के रीति-रिवाजों के अनुसार विवाह कराने के लिए प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये खर्च किए जाते हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 09:37 PM (IST)
Hero Image
Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana: शादी अनुदान योजना के तहत फिलहाल नहीं मिल सकेगा 20 हजार व्यक्तिगत अनुदान।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश में अब मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना से ही गरीब बेटियों की शादी होगी। गरीब बेटियों को शादी के लिए 20 हजार रुपये व्यक्तिगत अनुदान नहीं मिल सकेगा। इसलिए संबंधित पोर्टल पर आवेदन करने से फिलहाल कोई लाभ नहीं मिलने वाला है।

सामूहिक विवाह योजना के तहत ही ज्यादा से ज्यादा गरीब बेटियों की शादी कराने के लिए सरकार ने अबकी 600 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था की है, जबकि शादी अनुदान योजना में बजट नहीं दिया है। शादी अनुदान योजना के तहत सरकार गरीब परिवारों को अधिकतम दो बेटियों की शादी के लिए 20-20 हजार रुपये का अनुदान पिछले वर्षों तक देती रही है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अपने पिछले कार्यकाल में शुरू की गई सामूहिक विवाह योजना के तहत विभिन्न समुदाय एवं धर्मों के रीति-रिवाजों के अनुसार विवाह कराने के लिए प्रत्येक जोड़े पर 51 हजार रुपये खर्च किए जाते हैं। इसमें कन्या के खाते में 35 हजार रुपये जबकि विवाह संस्कार के लिए आवश्यक सामग्री जैसे कपड़े, बिछिया, पायल, बर्तन आदि पर 10 हजार रुपये और प्रत्येक जोड़े के विवाह आयोजन पर छह हजार रुपये खर्च किए जाते हैं।

शादी अनुदान योजना के तहत बजट न दिए जाने पर समाज कल्याण निदेशक राकेश कुमार का कहना है कि सरकार सामूहिक विवाह योजना को और अच्छे से संचालित करने जा रही है। यही कारण है कि सरकार ने शादी अनुदान के बजट को भी सामूहिक विवाह योजना में देते हुए अबकी 600 करोड़ रुपये का बजट दिया है जबकि पिछले वर्ष 250 करोड़ रुपये का ही बजट था।

बता दें कि 2017 में पहली बार सरकार बनाने के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत कराई थी। इस योजना का उद्देश्‍य शादियों में अनावश्‍यक प्रदर्शन और फिजूलखर्ची को खत्‍म करने के साथ ही गरीब परिवारों की बेटियों के ऐसे विवाह की व्‍यवस्‍था करना है जिसमें जिले के वीआईपी जुटे हों। इस क्रम में अब तक 1085 जोड़ों का विवाह और 2.82 लाख जोड़ों का विवाह का अनुदान दिया जा चुका है।

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना बनी गरीब की बेटी का संबल, योगी सरकार 100 दिनों में करा चुकी 1500 जोड़ों का विवाह

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें