Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Railway Stations: अकबरगंज बनेगा मां अहोरवा भवानी धाम, उत्तर प्रदेश में बदले आठ रेलवे स्टेशनों के नाम

उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के आठ स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे। इसके लिए रेलवे ने आदेश जारी कर दिया है।काशिमपुर हॉल्ट अब जायस सिटी के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह जायस का नाम गुरु गोरखनाथ धाम होगा। इसके अलावा मिश्रौली को मां कालिकन धाम बनी को स्वामी परमहंस अकबरगंज को मां अहोरवा भवानी धाम वजीरगंज हाल्ट को अमर शहीद भाले सुल्तान और फुर्सतगंज को तपेश्वरनाथ धाम से जाना जाएगा।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Updated: Wed, 28 Aug 2024 12:05 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश में बदले आठ रेलवे स्टेशनों के नाम

 जागरण संवाददाता, लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में अमेठी जिले के आठ स्टेशनों के नाम बदले जाएंगे। इसके लिए रेलवे ने आदेश जारी कर दिए हैं। अमेठी जिले का काशिमपुर हाल्ट अब जायस सिटी के नाम से पहचाना जाएगा।

इसी तरह जायस का नाम गुरु गोरखनाथ धाम होगा। इसके अलावा मिश्रौली को मां कालिकन धाम, बनी को स्वामी परमहंस, निहालगढ़ को महाराजा बिजली पासी, अकबरगंज को मां अहोरवा भवानी धाम, वजीरगंज हाल्ट को अमर शहीद भाले सुल्तान और फुर्सतगंज को तपेश्वरनाथ धाम से पहचाना जाएगा।

इन स्टेशनों के नाम परिवर्तन को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने रेल मंत्री को पत्र भेज कर अनुरोध किया था। मंगलवार को मुख्य वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन ने स्टेशनों का नाम परिवर्तित करने से जुड़ा आदेश जारी किया है।

स्टेशनों के नाम ही नहीं, हालात भी बदलें : अखिलेश

स्टेशनों के नाम बदलने के रेलवे बोर्ड के आदेश पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तंज कसा है। एक्स पर उन्होंने लिखा कि भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ नाम नहीं, हालात भी बदलें। जब नाम बदलने से फुरसत मिल जाए तो रिकार्ड कायम करते रेल हादसों की रोकथाम के लिए भी कुछ समय निकालकर विचार करें।