Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Unity Day: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और CM योगी रन फॉर यूनिटी को दिखाएंगे हरी झंडी, आज पटेल की 148वीं जयंती

राजभवन परिसर के मुख्य भवन से सुबह सात बजे से रन फॉर यूनिटी रैली को रवाना किया जाएगा। यह रैली राजभवन से निकलकर अलग-अलग मार्ग से होते हुए राजभवन स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर खत्म होगी। रैली में राजभवन के कार्मिकों उनके परिवार के सदस्य और विश्वविद्यालयों से शिक्षक अधिकारी और छात्र- छात्राएं प्रतिभाग करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Tue, 31 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
राजनाथ सिंह और CM योगी रन फॉर यूनिटी को आज दिखाएंगे हरी झंडी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पूरे देश में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल 148वीं जयंती मनाई जा रही है। राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में आज देशभर में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें छात्र, युवा और एथलीट सहित बड़ी संख्या में लोग भाग ले रहे हैं। इसी उपलक्ष्य में केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ लखनऊ में राष्ट्रीय एकता दिवस समारोह में रन फॉर यूनिटी को हरी झंडी दिखाएंगे। कार्यक्रम के लिए वह सोमवार शाम को लखनऊ पहुंचे।  

मौजूद रहे मंत्री और पदाधिकारी

यह रैली हजरतगंज में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा से शुरू होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम पर खत्म होगी। इस दौरान कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी समेत कई पदाधिकारी और नेता शामिल होंगे।

वहीं, राजभवन परिसर के मुख्य भवन से सुबह सात बजे से रन फॉर यूनिटी रैली को रवाना किया जाएगा। यह रैली राजभवन से निकलकर अलग-अलग मार्ग से होते हुए राजभवन स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर खत्म होगी। रैली में राजभवन के कार्मिकों, उनके परिवार के सदस्य और विश्वविद्यालयों से शिक्षक, अधिकारी और छात्र- छात्राएं प्रतिभाग करेंगे।

आंतरिक सुरक्षा में योगदान के लिए शपथ

बता दें कि इस दौरान राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा तथा देश की आंतरिक सुरक्षा में योगदान के लिए शपथ भी ली जाएगी। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से सोमवार को इस संबंध में सभी विभागों, मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों तथा पुलिस आयुक्तों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों/पुलिस अधीक्षकों को शासनादेश जारी कर दिया गया है।

इस मौके पर राज्य पुलिस और अन्य वर्दीधारी बलों व अन्य एजेंसियों के द्वारा मार्चपास्ट भी आयोजित किया जाएगा। समारोहों में साइकिल/मोटर साइकिल रैलियों के आयोजन का भी निर्देश दिया गया है। सुबह आठ बजे सभी प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं अपने क्षेत्र में प्रभातफेरी और माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थी रैली आयोजित करेंगे।

विद्यालयों में भी रन फॉर यूनिटी

माध्यमिक विद्यालयों और महाविद्यालयों में सरदार पटेल के व्यक्तित्व और कृतित्व पर निबंध, वाद-विवाद व भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन व नाटक का मंचन भी कराया जाएगा। राष्ट्रीय एकता का संदेश देने के लिए समाज के सभी वर्गों के सहयोग से उचित स्थानों पर रन फॉर यूनिटी भी आयोजित की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः  Delhi Liquor Scam: शराब घोटाले में अब अरविंद केजरीवाल को ED का नोटिस, 2 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें