Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NEET-UG 2024: एमबीबीएस में एडम‍िशन के ल‍िए रज‍िस्‍ट्रेशन का आखि‍री मौका, 20 स‍ितंबर को जारी की जाएगी मेर‍िट ल‍िस्‍ट

NEET UG 2024 की सेकेंड राउंड की एडम‍िशन काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी 19 स‍ितंबर तक अपना ऑनलाइन रज‍िस्‍ट्रेशन करा सकेंगे। बता दें क‍ि MBBS और BDS पाठ्यक्रमों में एडम‍िशन के दूसरे चरण की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट 20 सितंबर को जारी की जाएगी। अभ्यर्थी अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प 23 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक भर सकेंगे।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 08:38 AM (IST)
Hero Image
एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरे चरण की चल रही है प्रक्रिया।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। नीट-यूजी वर्ष 2024 की दूसरे चरण की प्रवेश काउंसिलिंग में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी गुरुवार तक अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। एमबीबीएस व बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए दूसरे चरण की प्रक्रिया चल रही है। आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट 20 सितंबर को जारी की जाएगी।

अभ्यर्थी अपनी मनपसंद सीटों का विकल्प 23 सितंबर से लेकर 26 सितंबर तक भर सकेंगे। सीट आवंटन का परिणाम 28 सितंबर को जारी किया जाएगा। पांच सितंबर तक अभ्यर्थी अपने आवंटित कालेज में जाकर प्रवेश ले सकेंगे।

सीट छोड़ने का अंत‍िम मौका

उधर, पहली काउंसिलिंग में जिन अभ्यर्थियों को सीटें आवंटित की गईं थी अगर वह अपनी सीट छोड़ना चाहते हैं तो उसे 21 सितंबर तक छोड़ सकेंगे। अभी सीट छोड़ने की अंतिम तारीख 13 सितंबर को बीत चुकी है। ऐसे में अभ्यर्थियों को और मौका दिया गया है।

सरकारी मेडिकल कॉलेज की एमबीबीएस कोर्स की सीट छोड़ने पर 30 हजार और निजी मेडिकल कॉलेज की सीट छोड़ने पर अभ्यर्थी द्वारा जमा की गई दो लाख रुपये धरोहर राशि जब्त कर ली जाती है। ऐसे ही निजी डेंटल कॉलेज की बीडीएस कोर्स की सीट छोड़ने पर एक लाख रुपये की धरोहर राशि जब्त की जाती है।

यह भी पढ़ें: UP Police Exam: सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर आया बड़ा अपडेट, कब जारी होगी कटऑफ लिस्ट?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर