Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Govt Nursing Colleges: उत्तर प्रदेश में 25 नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे, लिस्ट में देखिए अपने जिले का नाम

यूपी में 25 नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कॉलेज के निर्माण कार्य में तेजी लाने के आदेश दिए हैं। वहीं पांच जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कॉलेज के निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। इन 25 नए राजकीय नर्सिंग कॉलेज के खुलने से कई छोटे शहरों में छात्र न सिर्फ सरकारी फीस पर नर्सिंग की पढ़ाई कर सकेंगे।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 05 Oct 2024 06:20 PM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश में 25 नए सरकारी नर्सिंग कॉलेज खुलेंगे - प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश के 25 जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कालेज में अगले सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 20 जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कालेज के निर्माण कार्य में तेजी लाने के आदेश दिए हैं। वहीं, पांच जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कालेज के निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान कर दी है। इन 25 नए राजकीय नर्सिंग कालेज के खुलने से कई छोटे शहरों में छात्र न सिर्फ सरकारी फीस पर नर्सिंग की पढ़ाई कर सकेंगे, बल्कि प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने में अपना योगदान भी देंगे।

यूपी सिडको, सीएंडडीएस, यूपीपीसीएल और यूपीआरएनएनएल को इन 25 नर्सिंग कालेजों के निर्माण का जिम्मा सौंपा गया है। महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा किंजल सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं।

छात्रों को मेडिकल और पैरामेडिकल की पढ़ाई के लिए उचित संसाधन उपलब्ध कराने का काम भी युद्धस्तर पर हो रहा है। इसी के तहत सीएम योगी ने प्रदेश के 25 जिलों में नए राजकीय नर्सिंग कालेज खोलने की स्वीकृति दी है, जहां अगले शैक्षणिक सत्र से पढ़ाई शुरू हो जाएगी। सीएम योगी की मंशा के अनुरूप 20 जिलों में कालेजों का निर्माण कार्य चल रहा है, जबकि पांच जिलों में निर्माण की स्वीकृति दे दी गयी है।

इस जिलों में चल रहा नर्सिंग कालेज बनाने का काम

नर्सिंग कालेज बनाने का काम अयोध्या, बहराइच, शाहजहांपुर, सिद्धार्थनगर, फतेहपुर, गोंडा, सुलतानपुर, मीरजापुर, लखीमपुर खीरी, बस्ती, फिरोजाबाद, हरदोई, एटा, अमेठी, ललितपुर, बिजनौर, कौशांबी, गाजीपुर, प्रतापगढ़ और चंदौली जिलों में चल रहा है। जिन पांच जिलों में नए निर्माण कार्य प्रारंभ करने की स्वीकृति मिल गई है उसमें देवरिया, कानपुर देहात, सोनभद्र, कुशीनगर और पीलीभीत शामिल हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें