Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में राजस्व विभाग के कर्मचारियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू, सफेद शर्ट और ब्लेजर पहनेंगे लेखपाल-अमीन

उत्तर प्रदेश राजस्व परिषद ने अपने कर्मचारियों के लिए नया ड्रेस कोड लागू किया है। लेखपाल अमीन राजस्व निरीक्षक और नायब तहसीलदार सहित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को सफेद शर्ट और ब्लेजर पहनना होगा और शर्ट पर परिषद का प्रतीक चिह्न लगाना होगा जिससे उनकी पहचान आसान हो। यह निर्णय परिषद की अलग पहचान बनाने के लिए लिया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 27 Sep 2024 05:45 AM (IST)
Hero Image
सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। राजस्व परिषद के कर्मचारी अब सफेद शर्ट व ब्लेजर में दिखाई देंगे। इन्हें शर्ट व ब्लेजर पर परिषद का प्रतीक चिह्न भी लगाना पड़ेगा। इस संदर्भ में परिषद की तरफ से लेखपाल, अमीन, राजस्व निरीक्षक व नायब तहसीलदारों को निर्देश जारी किए गए हैं।

नए ‘ड्रेस कोड’ का पालन करने से आसानी से यह पता चल सकेगा कि वह राजस्व परिषद के कर्मचारी हैं। परिषद के विशेष कार्याधिकारी सुनील कुमार झा ने सभी मंडलायुक्तों व जिलाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं।

कार्यालयों में लगाया जाए प्रतीक चिह्न

निर्देश में कहा गया है कि राजस्व परिषद के प्रतीक चिह्न का प्रयोग राजस्व परिषद, मंडलायुक्त, जिलाधिकारी और उनके कार्यालयों के राजस्व अधिकारियों व कर्मचारियों की तरफ से कार्यालय के पत्राचार में इस्तेमाल होने वाले पत्र पर भी प्रतीक चिह्न का प्रयोग किया जा सकता है। 

उन्होंने यह भी निर्देश दिए हैं कि प्रतीक चिह्न को मंडलायुक्त, जिलाधिकारी कार्यालयों व तहसीलों में भी लगाया जाए, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके बारे में पता चल सके। 

शर्ट व ब्लेजर पर लगाएं चिह्न

साथ ही स्पष्ट किया है कि क्षेत्रों में जाने वाले कर्मचारी जैसे लेखपाल, अमीन व राजस्व निरीक्षक तथा नायब तहसीलदारों को शर्ट व ब्लेजर पर परिषद का प्रतीक चिह्न लगाना चाहिए, जिससे उनकी अलग पहचान बन सके। 

इस बारे में परिषद के विशेष कार्याधिकारी ने बताया कि राजस्व परिषद का गठन 1831 में किया गया था। उसके बाद से परिषद का कोई प्रतीक चिह्न नहीं था। अगस्त में पहली बार परिषद का प्रतीक चिह्न बनाया गया है।

यह भी पढ़ें: यूपी के 93 गांवों में होगी होम स्टे की सुविधा, ग्रामीण पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा; लिस्ट में देखिए अपने गांव का नाम

यह भी पढ़ें: UPPSC के चयन प्रक्रिया में बदलाव पर भड़के Akhilesh Yadav, कहा- हक मारने के अलग-अलग तरीके निकाल रही भाजपा