Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya Ram Mandir: गर्भगृह में लगेगी पांच फीट ऊंची रामलला की नई मूर्ति, न‍िर्माण सम‍ित‍ि की बैठक 20 को

Ayodhya Ram Mandir राम मंद‍िर के नए गर्भगृह के लिए रामलला की मूर्ति भी नई होगी। रामलला के बाल रूप की यह मूर्ति पांच फीट ऊंची होगी। आगामी 20 जुलाई को अयोध्या में मंदिर निर्माण समिति की बैठक होगी।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Sat, 16 Jul 2022 07:05 AM (IST)
Hero Image
अयोध्‍या में न‍िर्माणाध‍िन राम मंद‍िर के नए गर्भगृह में दो मूर्तियां स्थापित किए जाने की योजना है।

अयोध्या, संवादसूत्र। नए गर्भगृह के लिए रामलला की मूर्ति भी नई होगी। रामलला के बाल रूप की यह मूर्ति पांच फीट ऊंची और सफेद संगमरमर की होगी। इस मूर्ति को राजस्थान स्थित मकराना के विशेषज्ञ कारीगर रामजन्मभूमि परिसर में ही निर्मित करेंगे। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की योजना जनवरी 2024 में रामलला को नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह में स्थापित करने की है।

नए गर्भगृह में दो मूर्तियां स्थापित किए जाने की योजना है। अचल मूर्ति के तौर पर यह मूर्ति स्थापित की जाएगी और चल मूर्ति के रूप में पूर्व से पूजित रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी। तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य डा. अनिल मिश्रा के अनुसार रामलला की जो मूर्ति है, उसका स्वरूप छोटा है। लोग दूर से भगवान का दर्शन कर सकेंं, इसलिए एक बड़ी मूर्ति लगाने का विचार किया गया है।

20 को होगी मंदिर निर्माण समिति की बैठक : राम मंदिर निर्माण तीव्र गति से चल रहा है। प्लिंथ निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। प्लिंथ में लगाने जाने वाले ग्रेनाइट के 17 हजार पत्थर के ब्लाक में से साढ़े ग्यारह हजार ब्लाक लगाए जा चुके हैँ। शेष को लगाने का कार्य दस से 15 दिन के भीतर पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद मंदिर का सुपरस्ट्रक्चर निर्मित होना शुरू हो जाएगा।

इसके लिए आगामी 20 जुलाई को अयोध्या में मंदिर निर्माण समिति की बैठक होगी और आगे के निर्माण कार्य पर चर्चा होगी। रणनीति तैयार की जाएगी। इसमें कार्यदायी संस्था के अतिरिक्त ट्रस्ट से जुड़े लोग शामिल होंगे। गर्भगृह क्षेत्र में प्लिंथ निर्माण के अंतर्गत सातवीं व अंतिम लेयर निर्मित करने का कार्य चल रहा है। साथ ही महापीठ के निर्माण का कार्य भी बलुआ पत्थरों से किया जा रहा है। गर्भगृह के बारही क्षेत्र में प्लिंथ की पांचवीं लेयर निर्मित की जाएगी।