Move to Jagran APP

हरदोई में महिला एवं बाल कल्याण विभाग की नई पहल, अब बोर्ड बताएगा गांव में कितने जन्मे गुड्डी-गुड्डा

गांव में जन्म लेनी वाली बेटियों का ब्योरा अब पंचायत सचिवालय कार्यालय पर लगा गुड्डी-गुड्डा बोर्ड बताएगा। यानी कि गांव में कितने बेटे और बेटियों का जन्म हुआ है। मिशन शक्ति और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के प्रति जागरूकता लाई जाएगी।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Updated: Fri, 15 Jul 2022 11:38 AM (IST)
Hero Image
अब बोर्ड बताएगा गांव में कितने जन्मे गुड्डी-गुड्डा.

हरदोई, जागरण संवाददाता। गांव में जन्म लेनी वाली बेटियों का ब्योरा अब पंचायत सचिवालय कार्यालय पर लगा गुड्डी-गुड्डा बोर्ड बताएगा। यानी कि गांव में कितने बेटे और बेटियों का जन्म हुआ है। मिशन शक्ति और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के प्रति जागरूकता लाई जाएगी। बोर्ड से ग्राम पंचायत के संभोग रेशियों की भी जानकारी प्राप्त होती रहेगी, जिससे गांव वालों को भी पता चलेगा कि उनके बेटा और बेटियां हैं।

महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और मिशन शक्ति के तहत गांवों में यह नई पहल शुरू की है। ग्राम पंचायतों के सचिवालय कार्यालय पर गुड्डी-गुड्डा बोर्ड लगवाए जाएंगे। बोर्ड पर गांव में अब तक बालक-बालिका की संख्या के साथ ही माहवार जन्म लेने वाले बालक-बालिका का भी विवरण दर्ज किया जाएगा।

महिला एवं बाल कल्याण विभाग ने इसके लिए प्रथम चरण में 1,306 में 627 ग्राम पंचायतों को चयनित किया है। जिला प्रोबेशन अधिकारी सुशील कुमार सिंह ने बताया कि 627 ग्राम पंचायतों को चयनित कर लिया गया है। प्रत्येक ब्लाक में 33-33 ग्राम पंचायतों को प्रथम चरण में लिया गया है। गुड्डी-गुड्डा बोर्ड विभाग को प्राप्त हो गए हैं। बोर्ड पर पंचायत सहायक प्रत्येक माह विवरण अपडेट करते रहेंगे।

गांवों के लोग होंगे जागरूक : बोर्ड में रेशियों की जानकारी मिलने से गांव के लोग जागरूक भी होंगे। अभी तक किसी को पता नहीं होता कि गांव के रेशियों की स्थिति क्या है, लेकिन जब सब कुछ सामने होगा तो वह लोग जागरूक होंगे।

इससे पहले हो चुकी है अनूठी पहल :

हरदोई : बेटियों की प्रतिभा को सम्मान देने के लिए हरदोई के बावन और हरियावां ब्लाक में अनूठी पहल हो चुकी है, जिसमें गांवों की जो प्रतिभाशाली बेटियां थीं या फिर किसी भी क्षेत्र में आगे निकलीं, उस गांव की मुख्य सड़क को उनके नाम से देकर बोर्ड भी लगा दिया गया, राष्ट्रीय स्तर पर इसकी सराहना भी हुई।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।