Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब पासपोर्ट में छेड़छाड़ आसान नहीं, जानिए नई पासपोर्ट बुक की खूबियां

विदेश मंत्रालय ने बदल दी पासपोर्ट की बुक। पेपर और बार कोड को बनाया और सुरक्षित।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Thu, 21 Nov 2019 07:52 AM (IST)
Hero Image
अब पासपोर्ट में छेड़छाड़ आसान नहीं, जानिए नई पासपोर्ट बुक की खूबियां

 लखनऊ,जेएनएन।  अब पासपोर्ट के पन्नों और उसके बारकोड में छेडख़ानी आसान नहीं होगी। साथ ही उसे क्षतिग्रस्त होने से भी बचाया जा सकेगा। विदेश मंत्रालय ने बड़ा कदम उठाते हुए पासपोर्ट की नई बुक जारी कर दी है। इसमें भीतर के पेज जहां पहले से बेहतर हैैं, वही इसके बारकोड को भी और सुरक्षित बनाया गया है।

नासिक स्थित प्रिंटिंग प्रेस से नई पासपोर्ट पासबुक लखनऊ भेजी गई है। नए पासपोर्ट में भीतर के पेज को निकालकर उसकी जगह दूसरे पेज लगाकर डुप्लीकेसी नहीं हो सकेगी। हर पेज का डाटा सिस्टम में फीड रहेगा। इमिग्रेशन के समय भी पेज के आधार पर किसी तरह की गड़बड़ी को रोका जा सकेगा। पासपोर्ट के बार कोड में हेराफेरी कर सूचनाएं छिपाने से रोकने के लिए दो लेयर वाले बार कोड अब पासपोर्ट में होंगे। पहली परत के बार कोड को यदि बदलने की कोशिश की जाएगी तो दूसरे हिस्से के बार कोड से सारी गड़बड़ी पकड़ जाएगी।

इमिग्रेशन डिपार्टमेंट ने ही पासपोर्ट को और सुरक्षित करने के लिए उसमें कुछ बदलाव का प्रस्ताव विदेश मंत्रालय को भेजा था। अगले चरण में विदेश मंत्रालय चिप वाले पासपोर्ट बनाने की तैयारी कर रहा है। यह ई पासपोर्ट होंगे। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने बताया कि नई पासपोर्ट की पासबुक लोगों को रखने के लिए भी बेहतर होगी। पहले के पासपोर्ट रखने में उसके पेज के मुडऩे या फटने से आवेदकों को जुर्माना देना पड़ता था।