Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA ने आतंकी मिनहाज का लखनऊ स्थित मकान किया जब्त, UP ATS ने अंसार गजवातुल हिंद के आतंकियों को था दबोचा

यूपी एटीएस ने 2021 को दुबग्गा स्थित आवास से मिनहाज को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा उसका सक्रिय साथी मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर भी पकड़ा गया था। दो दिन बाद मिनहाज के तीन और साथी भी पकड़े गए थे। जांच में सामने आया था कि मिनहाज व उसके साथी स्वतंत्रता दिवस से पहले लखनऊ कानपुर व अन्य बड़े शहरों में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बम धमाकों की साजिश रच रहे थे।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 13 Sep 2023 10:59 PM (IST)
Hero Image
एनआईए ने आतंकी मिनहाज के लखनऊ के दुबग्गा स्थित मकान को जब्त किया है।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अलकायदा समर्थित अंसार गजवातुल हिंद से जुड़े आतंकी मिनहाज के लखनऊ के दुबग्गा स्थित मकान को जब्त किया है। जांच में सामने आया कि इसी मकान से मिनहाज अपने आतंकी नेटवर्क को संचालित कर रहा था और वहां कई शहरों को दहलाने के लिए आइईडी व पेट्रोल बम तैयार किए जा रहे थे। कूकर बम भी तैयार किया गया था।

मिनहाज जम्मू-कश्मीर निवासी आतंकी आदिल नबी उर्फ मूसा व तौहीद के सीधे संपर्क में भी था। मिनहाज ने तौहीद के खातों में रकम भी भेजी थी। इसके अलावा उसने अपने घर पर तैयार किए जा रहे बमों की वीडियो बनाकर मूसा को भेजी थीं। मूसा 16 मार्च, 2022 को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मारा गया था। जांच में यह भी सामने आया था कि मिनहाज ने अपने घर की छत पर कुछ छोटे बमों का परीक्षण भी किया था। वह अलकायदा के आतंकी मूसा के सीधे संपर्क में था।

यूपी एटीएस ने की थी ग‍िरफ्तारी   

यूपी एटीएस ने 11 जुलाई, 2021 को रिंग रोड, दुबग्गा स्थित आवास से मिनहाज को गिरफ्तार किया था। इसके अलावा उसका सक्रिय साथी मसीरुद्दीन उर्फ मुशीर भी पकड़ा गया था। दो दिन बाद मिनहाज के तीन और साथी भी पकड़े गए थे। जांच में सामने आया था कि मिनहाज व उसके साथी स्वतंत्रता दिवस से पहले लखनऊ, कानपुर व अन्य बड़े शहरों में भीड़भाड़ वाले स्थानों पर बम धमाकों की साजिश रच रहे थे। मिनहाज के घर से पिस्टल व कारतूस भी बरामद हुए थे।

एनआईए ने इस मामले में यूपी एटीएस की ओर से दर्ज मुकदमे की जांच 29 जुलाई, 2021 को अपने हाथ में ले ली थी। मिनहाज का कनेक्शन अलकायदा के आतंकी उमर हलमंडी से भी था। एनआइए ने विधि विरुद्ध क्रियाकलाप निवारण अधिनियम के तहत मिनहाज का मकान जब्त किया है। यह मकान उसके पिता, मां व भाई के नाम है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें