Move to Jagran APP

धार्मिक-ऐतिहासिक स्थलों व घाटों पर गंदगी न दिखे, दीपावली से पहले नगर विकास मंत्री ने जारी किए निर्देश

नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने निकाय अधिकारियों के साथ बैठक कर साफ-सफाई मार्ग प्रकाश व्यवस्था और सड़कों के गड्ढामुक्ति पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी धार्मिक ऐतिहासिक व पर्यटक स्थल के पास और नदीघाटों पर कहीं भी गंदगी न दिखे। डेंगू चिकनगुनिया मच्छरजनित बीमारियों संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए जरूरी दवाओं का छिड़काव और फागिंग कराई जाए।

By Nishant Yadav Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 25 Oct 2024 09:40 PM (IST)
Hero Image
नगर विकास मंत्री एके शर्मा - फाइल फोटो
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। त्योहारों के मद्देनजर और मच्छर जनित बीमारियों के प्रकोप को लेकर नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने शुक्रवार को निकाय अधिकारियों के साथ वर्चुअल माध्यम से बैठक की। मंत्री ने साफ-सफाई, मार्ग प्रकाश व्यवस्था और सड़कों के गड्ढामुक्ति पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

कहा कि किसी भी धार्मिक, ऐतिहासिक व पर्यटक स्थल के पास और नदीघाटों पर कहीं भी गंदगी न दिखे। डेंगू, चिकनगुनिया, मच्छरजनित बीमारियों, संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए जरूरी दवाओं का छिड़काव और फागिंग कराएं।

सफाई कर्मचारियों की लगाई जाए शत प्रतिशत ड्यूटी 

मंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में धनतेरस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भाईदूज व छठ पर्व विशेष त्योहार हैं। इन दिनों नागरिकों को किसी भी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े इसके लिए सभी नगरीय क्षेत्रों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। सफाई कर्मचारियों की शत प्रतिशत ड्यूटी सफाई कार्यों में लगायी जाए ।

सभी स्ट्रीट लाइटें तत्काल ठीक कराएं , सड़कों को गड्ढामुक्ति के प्रयास किये जाएं। उन्होंने इन त्योहारों को क्लीन और प्लास्टिक फ्री त्योहार मनाने को कहा। साफ किये गये कूड़ा स्थलों का सुंदरीकरण कराने, वहां पर सेल्फी प्वाइंट, वेंडिंग जोन, पार्क, पौधरोपण कराएं , जिससे ऐसे स्थान फिर से गंदे न हों।

छठ पर्व पर घाटों की साफ-सफाई पर ध्यान देने के निर्देश

आने वाले छठ पर्व पर घाटों की साफ-सफाई, गहरे पानी की बैरीकेटिंग, पूजा सामग्री के लिए अर्पण कलश की भी व्यवस्था करायी जाए। नगर विकास मंत्री ने जनसुनवाई में लखनऊ के ऐशबाग और चंदननगर में हो रही दूषित जलापूर्ति का तत्काल समाधान करने के निर्देश जीएम जलकल कुलदीप सिंह को दिए।

वाराणसी के जोजवा में सीवर ओवरफ्लो होने से हो रही मोहल्लेवासियों की परेशानी का शीघ्र निदान करने, हापुड़ के कोठी गेट निवासी मनोज जैन ने चार सालों से सीवर चोक पड़े होने और गंदा पानी सड़क पर फैलने व घरों में घुसने का स्थायी समाधान के लिए जीएम जलकल को नया प्रोजेक्ट बनाकर नई सीवर लाइन डालने के निर्देश दिए।

बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, सचिव अजय कुमार शुक्ल, निदेशक नगरीय निकाय अनुज कुमार झा भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - 

UP Bypolls: ...तो ये है उपचुनाव के लिए अखिलेश की प्लानिंग, दीपावली के बाद मैदान में उतरेंगे; हो गई तैयारी

यूपी बोर्ड भी अब AI का करेगा इस्तेमाल! परीक्षा में गड़बड़ी को रोकेगा; सीधे अधिकारियों के पास पहुंचेगा अलर्ट

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।