Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश में अब कोई नहीं रहेगा गरीब, सीएम योगी की ‘गरीबी मुक्त’ घोषणा के बाद काम में जुटा प्रशासन

उत्तर प्रदेश सरकार गरीबी उन्मूलन के लिए तेजी से कदम उठा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश को एक वर्ष में गरीबी मुक्त करने की घोषणा की थी। इसके तहत निर्धनतम परिवारों का चयन 25 अक्टूबर से शुरू होगा। खंड विकास अधिकारियों ने 1.81 लाख गणनाकारों का डाटा अपलोड किया है और सत्यापन के लिए 2.70 लाख नाम अपलोड किए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 19 Oct 2024 05:30 AM (IST)
Hero Image
मुख्य सचिव ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को कई निर्देश दिए।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। प्रदेश को गरीबी मुक्त बनाने के लिए तेजी से कदम आगे बढ़ाए जा रहे हैं। अभियान के तहत निर्धनतम परिवारों के चयन की प्रक्रिया 25 अक्टूबर से शुरू होगी। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दाे अक्टूबर को गांधी जयंती के अवसर पर उत्तर प्रदेश को एक वर्ष में गरीबी मुक्त करने की घोषणा की थी। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में खंड विकास अधिकारियों ने 57 हजार ग्राम पंचायतों से लगभग 1.81 लाख गणनाकार (एन्यूमैरेटर) का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया गया है। सत्यापन के लिये लगभग 2.70 लाख लोगों के नाम अपलोड किए गए हैं।

25 अक्टूबर से अपलोड होगी सूची

सभी को डी-डुप्लीकेशन करते हुए यूनिक आईडी उपलब्ध करा दी गई है और सभी बीडीओ को सीएम हेल्पलाइन से मैप कर दिया गया है। एन्यूमैरेटर द्वारा निर्धनतम परिवारों का चयन कर उनकी सूचना 25 अक्टूबर से अपलोड करना शुरू करेंगे। 

मुख्य सचिव ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडलायुक्त व जिलाधिकारियों को कई निर्देश दिए। इससे पूर्व मुख्य सचिव ने प्रथम चरण के तहत एक सप्ताह में ही गणनाकार (एन्यूमैरेटर) के चयन की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया था। पंचायत सहायक, रोजगार सेवक, समूह सखी व अन्य सामुदायिक कैडर व बीसी सखी को गणनाकार बनाया गया है। 

यह भी दिए निर्देश

  • जनप्रतिनिधियों को प्रोटोकॉल के अनुसार पूरा सम्मान दें अधिकारी।
  • सांसद व विधायक की काल आने पर उनकी बात सुनें। व्यस्त होने की दशा में कालबैक जरूर करें।
  • जनप्रतिनिधियों के माध्यम से प्राप्त शिकायतों व समस्याओं को निस्तारण प्राथमिकता पर कराकर उन्हें सूचित करें।
  • अतिक्रमित गोचर भूमि को चिन्हित कर खाली कराएं।
  • ग्राम सभा में स्थित तालाबों में मछली पालन के लिये पट्टे आवंटित किए जाए।
  • एनसीआर समेत सभी जिलों में पराली जलने की घटनाओं की रोकथाम व पराली प्रबंधन के लिये जागरूकता अभियान चलाया जाए।
  • पीसीएस-2024 की परीक्षा नकल विहीन व पारदर्शी ढंग से कराने के लिए फुलप्रूफ व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।
  • समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव राजस्व पी. गुरुप्रसाद, प्रमुख सचिव पशुधन के. रवीन्द्र नायक, सचिव कृषि अनुराग यादव व अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

उपचुनाव की तैयारियों को लेकर मुख्यमंत्री ने बुलाई बैठक

लखनऊ। उपचुनाव वाली सभी नौ सीटों पर जीत का परचम लहराने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को अपनी रणनीति पर मंथन के लिए अहम बैठक बुलाई है।

उपचुनाव की अधिसूचना के बाद होने जा रही पहली बैठक में प्रभारी मंत्रियों के साथ ही उप मुख्यमंत्री और भाजपा संगठन के पदाधिकारी भी शामिल होंगे। 

बैठक में अब तक की तैयारियों का फीडबैक लेने के साथ ही प्रत्याशियों के नामांकन से लेकर उन्हें जिताने की भावी रणनीति पर चर्चा होगी। उपचुनाव में एनडीए की सभी सीटों को बचाए रखने के साथ ही विपक्षी खेमे की विधानसभा सीटों में भी सेंध लगाकर सभी नौ सीटें जीतने के लिए मुख्यमंत्री ने खुद कमान संभाल रखी है। 

यह भी पढ़ें: पुलिस स्मृति दिवस: बलिदानी जवान रोहित व सचिन के परिजनों को सम्मानित करेंगे मुख्यमंत्री, करेंगे योजनाओं की घोषणा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।