Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Toll Rate News: राजमार्ग से सफर करने वालों के लिए राहत भरी खबर, नहीं बढ़ रहा टोल, बसों का किराया भी नहीं बढ़ेगा

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) ने कुछ दिन पहले ही टोल दरों को संशोधित किया था। टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों से एक अप्रैल से बढ़ी दरों का भुगतान लेने की तैयारी थी। परिवहन निगम ने बसों के किराये का सरचार्ज बढ़े टोल दर के हिसाब से रविवार को तय करना शुरू किया। नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ने टोल बढ़ाने से मना कर दिया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 31 Mar 2024 11:39 PM (IST)
Hero Image
Toll Tax: नहीं बढ़ रहा टोल, बसों का किराया जस का तस

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजमार्गों पर यात्रा करने वालों के लिए राहत भरी खबर है। मार्गों की टोल दरों में सोमवार से बढ़ोतरी नहीं हो रही है। सभी वाहनों को पहले की तरह ही टोल का भुगतान करना होगा। परिवहन निगम को रविवार देर रात तक अधिकांश क्षेत्रों ने सूचित किया कि टोल दरें संशोधित नहीं हो रही है इसलिए सरचार्ज न बढ़ाया जाए। वातानुकूलित बसों को छोड़कर अन्य बसों के किराये में किसी तरह का बदलाव नहीं हो रहा है।

टोल दरों में किया था संशाेधन

रात करीब नौ बजे एनएचएआइ के प्रोजेक्ट मैनेजर बरेली का पत्र जारी हुआ कि एक अप्रैल से होने वाले टोल दरों में संशोधन अगले आदेश तक नहीं होगा। चर्चा है कि इस समय देश में लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू है उसे देखते हुए एनएचएआइ ने टोल दरों में बढ़ोतरी न करने का निर्णय लिया है लेकिन, एनएचएआइ के अधिकारी इस संबंध में कुछ भी नहीं बोल रहे हैं। लखनऊ क्षेत्र के प्रोजेक्ट मैनेजर सौरभ चौरसिया के मोबाइल की घंटी बजती रही उन्होंने फोन नहीं उठाया।

ये भी पढ़ेंः होटल में वकील की सगाई समारोह में युवती का हाई वोल्टेज ड्रामा, पेशे से अधिवक्ता लड़की बोली, इसने मुझसे...किया था वो वादा

सरचार्ज में नहीं करें बढ़ोत्तरी

इसके बाद आगरा व अन्य क्षेत्रों ने भी टोल दरों में संशोधन न होने की पुष्टि की और निगम मुख्यालय को पत्र भेजा कि वे किराये के सरचार्ज में बढ़ोतरी न करें। परिवहन निगम के जनसंपर्क अधिकारी अजीत सिंह ने बताया कि निगम को एनएचएआइ की तरफ से टोल दरों को संशोधित करने का आदेश नहीं मिला है। इसलिए बसों के किराये में सरचार्ज में बदलाव नहीं कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: नामांकन से पहले अलीगढ़ में बसपा प्रत्याशी गुफरान की तबीयत बिगड़ी, आईसीयू में भर्ती, अटकलों का दौर शुरू

क्या है सरचार्ज

परिवहन निगम की बसों के टिकट में हर यात्री से टोल का सरचार्ज लिया जाता है। यह सरचार्ज संशोधित होने पर बदल जाता है इसके लिए शासन से अनुमति लेने की जरूरत नहीं होती। निगम 50 पैसे से अधिक की बढ़ोतरी होने पर एक रुपये और 50 पैसे से कम की बढ़ोतरी पर सरचार्ज नहीं बढ़ाता है। हर बस में 35 यात्रियों को आधार बनाकर सरचार्ज का आकलन होता है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें