Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: यूपी में अब कक्षा एक और दो के बच्चे भी पढ़ेंगे NCERT की किताबें, नए सत्र से होगा बदलाव

UP News उत्तर प्रदेश के एजुकेशन सिस्टम में अब बड़ा बदलाव किया गया है। अब परिषदीय स्कूलों में अब कक्षा एक व कक्षा दो में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को भी एनसीईआरटी की किताबें पढ़ाई जाएंगी। बेसिक शिक्षा विभाग के इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन पास कर दिया गया। केंद्र सरकार की अनुमति लेकर उत्तर प्रदेश की जरूरत के अनुसार एनसीईआरटी की पुस्तकों में छिटपुट बदलाव भी किया जाएगा।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 12 Jan 2024 08:36 AM (IST)
Hero Image
यूपी में अब कक्षा एक और दो के बच्चे भी पढ़ेंगे NCERT की किताबें, नए सत्र से होगा बदलाव

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। परिषदीय स्कूलों में अब कक्षा एक व कक्षा दो में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की किताबें पढ़ाई जाएंगी। अप्रैल से शुरू होने वाले नए शैक्षणिक सत्र 2024-24 से ही इस बदलाव को लागू किया जाएगा।

परिषदीय स्कूलों में इन दोनों कक्षाओं में कुल 45 लाख विद्यार्थी पढ़ते हैं। अभी तक राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा तैयार की गईं पुस्तकें ही इन विद्यार्थियों को पढ़ाई जाती हैं।

कैबिनेट में पास हुआ प्रस्ताव

गुरुवार को बेसिक शिक्षा विभाग के इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को कैबिनेट बाई सर्कुलेशन पास कर दिया गया। चरणबद्ध ढंग से इसे आगे कक्षा तीन से लेकर कक्षा आठ तक लागू किया जाएगा। राष्ट्रीय शिक्षा नीति वर्ष 2020 के तहत पाठ्यक्रम में किए गए बदलावों को लागू करने के लिए यह कदम बेसिक शिक्षा विभाग ने उठाया गया है। विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किए गए पाठ्यक्रम को पढ़ने का अवसर मिलेगा।

एनसीईआरटी की पुस्तकों में होगा थोड़ा बदलाव

केंद्र सरकार की अनुमति लेकर उत्तर प्रदेश की जरूरत के अनुसार एनसीईआरटी की पुस्तकों में छिटपुट बदलाव भी किया जाएगा। विद्यार्थियों को तनाव मुक्त वातावरण में पढ़ाई कराने और कौशल विकास पर पूरा जोर दिया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से रोचक ढंग से पढ़ाई कराने की व्यवस्था की जा रही है। अब राष्ट्रीय स्तर पर पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम को लागू कर क्षेत्रीय व मातृभाषा में पढ़ाई को बढ़ावा दिया जाएगा।

पहले इस कक्षा के छात्र पढ़ते थे एनसीईआरटी

मालूम हो कि अभी माध्यमिक स्कूलों में कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के विद्यार्थियों को एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम पढ़ाया जा रहा है। अब बेसिक शिक्षा विभाग भी परिषदीय स्कूलों में इसकी शुरुआत करने जा रहा है।

आईटीआई को अपग्रेड करने का संशोधित प्रस्ताव पास

टाटा टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की मदद से 150 राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को अपग्रेड किया जा रहा है। यहां पर बड़ी कार्यशाला तैयार की जा रही है। ऐसे में निर्माण कार्य में विनायल फ्लोरिंग को भी शामिल किया गया है। फिलहाल इस संशोधित प्रस्ताव को भी पास कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर यूपी में 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश, योगी सरकार ने की घोषणा