Move to Jagran APP

अब शादी-ब्याह के लिए हज हाउस करें बुक, 24 घंटे के देने होंगे इतने रुपये

सिक्योरिटी मनी देनी होगी दस हजार। हज यात्रा के समय नहीं होगी बुकिंग, नाच-गाने पर पाबंदी।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Tue, 05 Feb 2019 08:47 AM (IST)
Hero Image
अब शादी-ब्याह के लिए हज हाउस करें बुक, 24 घंटे के देने होंगे इतने रुपये

लखनऊ, जेएनएन। अगर आप शादी-विवाह के लिए कोई शानदार जगह की तलाश कर रहे हैं तो हज हाउस की विशाल इमारत एक अच्छा विकल्प हो सकती है। यहां शादी-विवाह की बुकिंग शुरू हो चुकी है। वह भी 50 हजार रुपये में। बुकिंग के लिए हज हाउस में फार्म उपलब्ध है। फार्म भरने के साथ आपको दस हजार रुपये सिक्योरिटी मनी जमा करनी होगी, जो वापस कर दी जाएगी।

प्रदेश सरकार ने कुछ शर्तो के साथ सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियां मेमोरियल हज हाउस को किराये पर उठाने की अनुमति दे दी है। खास बात यह है कि हर धर्म-जाति के लोग यहां बुकिंग करा सकते हैं। यहां शादी-विवाह, कॉन्फ्रेंस, मीटिंग, प्रदर्शनी, महोत्सव का आयोजन किया जा सकता है। किराये पर हज हाउस के कमरे, हॉल, बेसमेंट व गार्डन की बुकिंग की जाएगी, लेकिन हज हाउस में नाच-गाना, लाउडस्पीकर, साउंड सिस्टम, आतिशबाजी व नशीले पदार्थ पूरी तरह प्रतिबंधित है। 

भवन की दीवारों, फर्श के साथ हज हाउस के सामान या उपकरण की सुरक्षा की जिम्मेदारी बुकिंग कराने वाले की होगी। बुकिंग के समय दस हजार रुपये सिक्योरिटी मनी जमा कराई जाएगी। समारोह में किसी तरह का नुकसान होने पर सिक्योरिटी मनी जब्त कर ली जाएगी। हज कमेटी के सहायक सचिव जावेद खान ने बताया कि सरकार से अनुमति मिलने के बाद हज हाउस में शादी-विवाह सहित अन्य आयोजनों के लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है। बुकिंग फार्म हज हाउस में उपलब्ध है। फार्म के साथ सिक्योरिटी मनी जमा करनी होगी। एक महीने पहले बुकिंग निरस्त की नोटिस देने पर जमा रुपये वापस कर दी जाएगी।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें