Move to Jagran APP

सुल्तानपुर-प्रयागराज रूट पर 110 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें, अत्याधुनिक होगा रेलवे ट्रैक Sultanpur News

अत्याधुनिक किया जाएगा प्रयागराज-अयोध्या रेलवे ट्रैक मुंबई दुर्ग बस्ती और प्रयाग जाने वालों को होगी आसानी।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Fri, 27 Dec 2019 06:46 PM (IST)
Hero Image
सुल्तानपुर-प्रयागराज रूट पर 110 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें, अत्याधुनिक होगा रेलवे ट्रैक Sultanpur News

सुलतानपुर, जेएनएन। प्रयागराज वाया सुलतानपुर-अयोध्या रेलवे ट्रैक अत्याधुनिक किया जाएगा। दशकों तक इस ट्रैक पर 24 घंटे में केवल चार पैसेंजर ट्रेनों की आवाजाही होती रही। अब ट्रैक मुंबई, दुर्ग, बस्ती तथा प्रयाग के लिए मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें भी चल रही हैं। ऐसे में ट्रैक को गति बढ़ाने की कवायद की गई है। 157 किमी लंबे इस रेलखंड की रफ्तार 110 किमी प्रति घंटे हो जाएगी। लखनऊ मंडल के अधिकारियों ने बीते दिनों पटरियों का फुट प्लेट निरीक्षण कर इसकी रिपोर्ट उत्तर रेलवे प्रशासन को भेज दी है।  

प्रयागराज-अयोध्या रेलखंड पर अयोध्या से प्रतापगढ़ जिले के चिलबिला जंक्शन तक इस रूट की स्पीड 50 किमी प्रति घंटा है। चिलबिला से प्रतापगढ़ तक 110 और प्रतापगढ़ से फाफामऊ स्टेशन तक पटरियों की गति क्षमता 75 किमी प्रति घंटा है। जिससे रूट पर चलने वाली रेलगाडिय़ों को गंतव्य तक पहुंचने में तकरीबन पांच घंटे का समय लगता है। रेलखंड पर ट्रेनों की संख्या में इजाफे के बाद अब 52 अथवा 60 किग्रा की पटरी लगाई जाएगी। ट्रैक विशेषज्ञों का मानना है कि आधुनिक 52 या 60 केजी की रेल में बीयर एंड टीयर (घिसावट) बहुत कम है तथा सुरक्षा के दृष्टिकोण से विश्वसनीय है।

रूट पर चल रही हैं ये ट्रेनें : प्रयागराज (इलाहाबाद) - अयोध्या (फैजाबाद) रूट पर चार एक्सप्रेस व दो पैसेंजर ट्रेनों चलती हैं। लोकमान्य तिलक-फैजाबाद साकेत एक्सप्रेस, दुर्ग-नौतनवा एक्सप्रेस, मनवर-संगम एक्सप्रेस, इलाहाबाद-मनकापुर सरयू एक्सप्रेस व प्रयाग-फैजाबाद-प्रयाग पैसेंजर ट्रेनें इनमें शामिल हैं।

स्टेशन अधीक्षक एलएल मीना ने बताया कि दोगुना स्पीड बढ़ाने के लिए ट्रैक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत इंजीनियङ्क्षरग सेक्सन के लोग रेलखंड दुरुस्त कर रहे हैं। स्थानीय जंक्शन की लूप लाइन की भी गति 15 से बढ़ाकर 30 किमी प्रति घंटा की जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें