Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब रेलवे से सीधे माल भेज सकेंगे कई जिलों के व्यापारी

हाइवे और खैराबाद अवध स्टेशन से जुड़ेगा नया गुड्स टर्मिनल। ऐशबाग सीतापुर रेलखंड के शुरू होते ही मिलेगा इसका लाभ।

By Anurag GuptaEdited By: Updated: Thu, 29 Nov 2018 02:00 AM (IST)
Hero Image
अब रेलवे से सीधे माल भेज सकेंगे कई जिलों के व्यापारी

लखनऊ, जेएनएन। आसपास के जिलों से देश भर में कहीं भी सामान भेजना और मंगाना अब पहले से आसान हो जाएगा। रेलवे का नया गुड्स टर्मिनल व्यापारियों और किसानों को बड़ी राहत देगा। यह टर्मिनल सीतापुर से सटे खैराबाद स्टेशन पर बनाया गया है। जो कि सीधे सीतापुर-लखनऊ हाइवे से सटा हुआ है। 

दरअसल, अभी लखनऊ में आलमनगर साइडिंग है। जो कि बदहाल हो गई है। हर माह यहां करीब 30 से 40 मालगाडिय़ों से बड़ी संख्या में उर्वरक, सीमेंट और नमक आता है। अब रेलवे ने ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड पर सीतापुर से सटे खैराबाद अवध में पूरी क्षमता वाला गुड्स टर्मिनल बनाया है। यहां एक बड़ा प्लेटफार्म बना गया है जिसे सड़क से जोड़ा गया है। यहां की सड़क पास ही में हाइवे से मिलती है। प्लेटफार्म पर खड़ी होने वाली मालगाड़ी में ट्रक से लाकर सामान की लोडिंग बहुत कम समय में की जा सकेगी। जबकि बाहर से आने वाला सामान भी आसानी से उतारकर उसे लखीमपुर, बहराइच, पीलीभीत, हरदोई, शाहजहांपुर, गोंडा, बस्ती, बाराबंकी सहित आसपास के कई जिलों में भेजा जा सकेगा। पूर्वोत्तर रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक ऐशबाग-सीतापुर रेलखंड को लखनऊ से दिल्ली, पंजाब, जम्मू व कश्मीर के वैकल्पिक रूट के रूप में तैयार किया जाएगा। जबकि ऐशबाग होकर दक्षिण भारत और पश्चिमी क्षेत्रों तक मालगाड़ी पहुंच सकेगी। 

लखनऊ को भी मिलेगा लाभ

रेलवे अफसरों के मुताबिक, लखनऊ में आलमनगर साइडिंग की जर्जर हालत होने और वेटिंग में मालगाडिय़ां होने से खैराबाद अवध में ही सामान की अनलोडिंग हो सकती है। जहां से सामान ट्रकों से लखनऊ लाया जा सकेगा। फिलहाल इस रूट पर मालगाडिय़ों का संचालन करने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। बुकिंग के लिए खैराबाद अवध और सीतापुर में आफिस खोला जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें