Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Election 2024: अब दो चरणों लड़ाई बाकी, PM व CM संग पूर्वांचल में डटे रहेंगे BJP के बड़े नेता; इंडी गठबंधन की भी खास रणनीति

लोकसभा चुनाव में अब दो चरण बाकी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के सभी बड़े नेता पूर्वांचल में डट जाएंगे। वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव व कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी अधिक से अधिक सीटों पर प्रचार की रणनीति बना रहे हैं। दोनों ही गठबंधन ने अपने प्रमुख नेताओं व कार्यकर्ताओं को वाराणसी में डेरा डालने के निर्देश दे दिए हैं।

By Shobhit Srivastava Edited By: Riya Pandey Updated: Mon, 20 May 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
एनडीए व आइएनडीआइए गठबंधन 27 सीटों पर दिखाएंगे दमखम

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। लोकसभा चुनाव में अब दो चरणों छठे व सातवें चरण का रण बचा है। इन दो चरणों में 27 सीटें हैं। इन सीटों पर जीत के लिए राजनीतिक दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है। इनमें प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र वाराणसी, मुख्यमंत्री का गृह जनपद गोरखपुर व सपा का गढ़ मानी जाने वाली आजमगढ़ सीट भी शामिल है।

एनडीए व विपक्षी गठबंधन आइएनडीआइए के अलावा बसपा भी इन सीटों को जीतने के लिए और दमखम दिखाएगी।

छठवें चरण के मतदान का 23 मई को थम जाएगा चुनाव प्रचार

छठे चरण में सुलतानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही का चुनाव होना है। इसके लिए वोट 25 मई को डाले जाएंगे। यहां चुनाव प्रचार 23 मई की शाम छह बजे थम जाएगा। ऐसे में राजनीतिक दलों को इस चरण के लिए केवल तीन दिन और प्रचार के लिए मिलेंगे।

इसी प्रकार सातवें चरण में महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांगगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मीरजापुर व राबर्ट्सगंज के लिए मतदान एक जून को होगा। इसका चुनाव प्रचार 30 मई की शाम को थम जाएगा। ऐसे में इस चरण के लिए दलों के पास प्रचार के लिए अब 10 दिन का समय और बचा है।

एनडीए के पास वर्तमान में 21 सीटें

इन 27 सीटों में पिछले चुनाव में भाजपा के पास 18, अपना दल के पास दो यानी एनडीए गठबंधन के पास 20 सीटें थीं जबकि एक सीट आजमगढ़ भाजपा ने उपचुनाव में जीत ली थी। ऐसे में एनडीए के पास वर्तमान में इन 27 सीटों में से 21 सीटें हो गई हैं, जबकि छह सीटें बसपा के पास हैं। वर्ष 2019 के चुनाव में बसपा ने सपा के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ा था। इस बार बसपा अकेले चुनाव मैदान में है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित भाजपा के सभी बड़े नेता पूर्वांचल में डट जाएंगे। वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव व कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी अधिक से अधिक सीटों पर प्रचार की रणनीति बना रहे हैं।

दोनों ही गठबंधन ने अपने प्रमुख नेताओं व कार्यकर्ताओं को वाराणसी में डेरा डालने के निर्देश दे दिए हैं। मंगलवार 21 मई को सपा मुखिया अपने गढ़ आजमगढ़ में प्रचार करेंगे।

पिछले चुनाव में अखिलेश की हुई थी जीत

पिछले चुनाव में अखिलेश यहां से जीते थे, बाद में उनके इस्तीफा देने से रिक्त हुई सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा ने यह सीट सपा से छीन ली थी। यहां से उनके चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव फिर से चुनाव मैदान में हैं। उनका मुकाबला यहां के सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ से है।

यह भी पढ़ें- UP News: मायावती ने कहा- मुझे आशा है कि इस बार जरूर बदलाव होगा, आकाश आनंद को हटाने पर क्‍या बोलीं?