Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Inauguration: NSG कमांडो ने थामी राम मंदिर की कमान, आतंकी साजिश को करेंगे नाकाम; ऐसे बनेगी एसओपी

उत्तर प्रदेश पुलिस ने एनएसजी के साथ किसी आतंकी घटना के दाैरान दुश्मन से मुकाबले व बचाव कार्याें का अभ्यास करने के बाद अपने सुरक्षा प्रबंधों को और पुख्ता बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। अयोध्या में जनवरी में होने जा रहे श्रीराम लला मंदिर के उद्घाटन समारोह के दौरान किसी आतंकी घटना की आशंकाओं को देखते हुए भी यूपी पुलिस की इस कार्यवाही को बेहद महत्वपूर्ण माना।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Fri, 15 Sep 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Ram Mandir Inauguration: NSG कमांडो ने थामी राम मंदिर की कमान

 आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए बनेगी एसओपी

नोट : खबर में एक इनसेट है। ------ -  - 

आतंकियों के मुंह तोड़ जवाब देगी SOP, राम मंदिर की सुरक्षा

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्तर प्रदेश पुलिस ने एनएसजी के साथ किसी आतंकी घटना के दाैरान दुश्मन से मुकाबले व बचाव कार्याें का अभ्यास करने के बाद अपने सुरक्षा प्रबंधों को और पुख्ता बनाने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। आतंकी घटनाओं से निपटने के लिए नए सिरे से मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) निर्धारित की जाएंगी। जिनमें नवीनतम आधुनिक उपकरणों से उपजी चुनौतियों का भी विशेष ध्यान रखा जाएगा।

राम मंदिर का होगा भव्य उद्घाटन

अयोध्या में जनवरी में होने जा रहे श्रीराम लला मंदिर के उद्घाटन समारोह के दौरान किसी आतंकी घटना की आशंकाओं को देखते हुए भी यूपी पुलिस की इस कार्यवाही को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। एनएसजी ने गुरुवार को गोमतीनगर विस्तार स्थित पुलिस मुख्यालय में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने भी मॉक ड्रिल की। एनएसजी व एटीएस के कमांडो हेलीकॉप्टर से मुख्यालय की छत पर भी उतरे और चारों ओर से घेरेबंदी कर सांकेतिक रूप से 18 आतंकियों को मार गिराया और तीन को दबोचा।

वायुसेना और हेलीकॉप्टर का भी प्रयोग किया गया

मुख्यमंत्री को एनएसजी व यूपी पुलिस के दो दिवसीय संयुक्त अभ्यास गांडीव-5 की विस्तार से जानकारी भी दी गई। स्पेशल डीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि पहली बार एनएसजी के साथ मिलकर इतने बड़े पैमाने पर संयुक्त अभ्यास किया गया। जिसमें वायुसेना के हेलीकाप्टर का भी उपयोग किया गया। इस अभ्यास के लिए एनएसजी व अन्य एजेंसियों के साथ मिलकर बीते चार माह से तैयारियां की जा रही थीं।

हर चुनौती से लड़ सकती है एनएसजी

राज्य सरकार ने विभिन्न प्रतिष्ठानों व भीड़भाड़ की दृष्टि से सभी प्रकार के संभावित स्थानों को देखते हुए लखनऊ का चयन किया था। अभ्यास के दौरान सभी एजेंसियों ने उनके द्वारा प्रयुक्त किए जा रहे नवीनतम उपकरणों की जानकारी भी एक-दूसरे से साझा की।

जहां कुछ कमियां रह गईं, उन्हें दूर करने के लिए विमर्श हुआ। सुरक्षा एजेंसियों के बीच आपसी समन्वय व घटना के तत्काल बाद बरती जाने वाली सावधानियों को भी देखा गया। स्पेशल डीजी का कहना है कि अभ्यास में नवीनतम तकनीक के उपयोग को लेकर जो बिंदु सामने आए हैं, उन्हें ध्यान में रखते हुए एसओपी बनाई जाएगी।

अभ्यास में यूपी एटीएस की व्यवसायिक दक्षता भी सामने आई। एटीएस किसी आतंकी घटना की स्थिति में प्रदेश से बाहर जाकर भी कार्रवाई करने की क्षमता रखती ही। पुलिस मुख्यालय में हुई माक ड्रिल में संसदीय कार्य एवं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, प्रमुख सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, डीजीपी विजय कुमार व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

मॉक ड्रिल से हुआ अभ्यास

यहां आतंकियों से निपटने का हुआ अभ्यास स्पेशल डीजी ने बताया कि बुधवार को चारबाग रेलवे स्टेशन, आलमबाग बस अड्डा, गोमतीनगर विस्तार स्थित पलासियो माल, ताज होटल व लोक भवन तथा गुरुवार को विधान भवन व पुलिस मुख्यालय में मॉक ड्रिल की गई।

जिसमें एटीएस, लखनऊ पुलिस, अग्निशमन विभाग, राज्य आपदा मोचन बल, बम निरोधक दस्ता, एलआइयू, एसआइबी, फारेंसिक टीम, स्वास्थ्य विभाग की टीम, स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों ने मिलकर अभ्यास किया। अलग-अलग हुई माक ड्रिल में लखनऊ पुलिस ने चार, एटीएस कमांडो की टीम ने 18 व एनएसजी की टीम ने 23 आतंकियों को सांकेतिक रूप से मारकर तथा बचाव कार्य कर अपना अभ्यास किया।