Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में अधिकारियों पर गिरने वाली है गाज, ट्रांसफर के बाद वर्षों से जमे हैं तो होंगे निलंबित

यूपी में ऐसे अधिकारियों और कर्मचारियों पर गाज गिरने वाली है जो स्थानांतरण के बाद भी वर्षों से जमे हुए हैं। औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने बताया कि ऐसे अधिकारियों या कर्मचारियों को निलंबित किया जाएगा। कहा कि कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए ही स्थानांतरण की प्रक्रिया निर्धारित की गई है सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इन नियमों का पालन करना होगा।

By Anand Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 07 Aug 2024 09:18 PM (IST)
Hero Image
औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता - सोशल मीडिया।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने स्थानांतरण के बाद भी वर्षों से अपनी जगह पर जमे अधिकारियों और कर्मचारियों पर सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया है। पिकअप भवन सभागार में बुधवार को नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण की समीक्षा बैठक में मंत्री नन्दी ने साफ कहा कि कार्य प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए ही स्थानांतरण की प्रक्रिया निर्धारित की गई है, सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को इन नियमों का पालन करना होगा।

स्थानांतरण के बाद भी अपने स्थान पर तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों को निलंबित करने के साथ ही बर्खास्तगी की कार्रवाई भी की जाएगी। उन्होंने नोएडा प्राधिकरण में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया पूरी करने का भी निर्देश दिया।

मंत्री नन्दी ने नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण में तैनात अधिकारियों एवं कर्मचारियों के खिलाफ विभिन्न मामलों में लंबित जांच का कई वर्षों बाद भी निस्तारण न होने पर सवाल उठाया। कहा, लंबित मामलों में जांच जल्द पूरी करें, ताकि दोषी कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

उन्होंने नोएडा प्राधिकरण के विकास कार्यों, उद्योगों को स्थापित करने में आ रही समस्याओं की जानकारी विभागीय अधिकारियों से ली। कहा, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में जितने भी निवेश प्रस्ताव आए हैं, उन्हें शत प्रतिशत धरातल पर उतारने का प्रयास किया जाए।

औद्योगिक, वाणिज्यिक, ग्रुप हाउसिंग के साथ ही आवासीय मानचित्र के निस्तारण की प्रक्रिया की समीक्षा में सामने आई कमियों पर मंत्री ने सवाल किए। संतोषजनक जवाब न मिलने पर कहा कि नक्शा पास करने की प्रक्रिया में बरती जा रही लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

निर्धारित समय के अंदर ही नक्शा पास करने की प्रक्रिया पूरी की जाए ताकि नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण एक नजीर बन कर उभरे। बैठक में प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास अनिल कुमार सागर, सीईओ लोकेश एम, एसीईओ संजय खत्री, एसीईओ वंदना त्रिपाठी एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

100 करोड़ से अधिक के बकायेदारों के विरुद्ध होगी कार्रवाई

नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण बड़े बकाएदारों के विरुद्ध सख्त कदम उठाने की बात मंत्री ने कही। उन्होंने कहा कि 100 करोड़ से अधिक के सभी बकायेदारों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। नन्दी ने अर्जित व कब्जा प्राप्त भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराने और लैंड बैंक बढ़ाए जाने के भी निर्देश दिए।

ये भी पढ़ें - 

केशव मौर्य के 'संगठन सरकार से बड़ा' बयान पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में सुनवाई पूरी, सरकार से कोई सवाल नहीं

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें