Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद के लिए फील्ड में जाएं अधिकारी, सीएम योगी के सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश में भारी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तेज करने और शहरी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए प्रभावी कदम उठाने को कहा है। किसानों की फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को तत्काल रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 07:52 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तेज करने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। भारी बारिश के कारण हो रहीं जनहानियों को रोकने और शहरी क्षेत्रों में जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए भी प्रभावी कदम उठाने के लिए कहा है।

उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को तत्काल रिपोर्ट भेजी जाए ताकि किसानों को मुआवजा राशि देने में देर न हो।योगी ने शनिवार को अपने सरकारी आवास पर बैठक कर बाढ़ राहत कार्यों की समीक्षा की।

उन्होंने कहा कि अधिकारी खुद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर बचाव कार्य सुनिश्चित कराएं। प्रभावित लोगों को जल्द मुआवजा व सहायता राशि मिले, इसकी व्यवस्था की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित प्रत्येक परिवार को चार लाख रुपये की सहायता राशि देने में देर न हो। जिन लोगों के घरों को नुकसान पहुंचा है या पशु हानि हुई है, ऐसे प्रभावित लोगों को तत्काल अनुमन्य वित्तीय सहायता दी जाए।

जलभराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के स्तर की सतत् निगरानी की जाए। अगर जल स्तर बढ़ रहा है तो आसपास की आबादी के लिए राहत शिविर लगाए जाएं। किसी भी स्तर पर लापरवाही न बरती जाए।

सभी डीएम व मंडलायुक्त अपने-अपने क्षेत्रों की सतत निगरानी करें और राहत व बचाव कार्य में किसी भी तरह की शिथिलता न बरती जाए। अगर कहीं भी गड़बड़ी की शिकायत मिली तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: 'सुर्खियां बटोरने के लिए नफरत फैला रहे...', अखिलेश की पोस्ट पर भूपेन्द्र चौधरी का पलटवार; दे डाली नसीहत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें