Move to Jagran APP

दीपावली पर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस का होगा कड़ा पहरा, PAC भी रहेगी तैनात; DGP ने जारी किए निर्देश

दिवाली के मौके पर मिश्रित आबादी वाले इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सभी संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप नई कार्ययोजना बनाकर पुलिस बल की तैनाती की गई है। डीजीपी प्रशांत कुमार ने इंटरनेट मीडिया की लगातार निगरानी के साथ ही शरारती तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया है।

By Alok Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sat, 26 Oct 2024 04:12 PM (IST)
Hero Image
दीपावली पर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस का होगा कड़ा पहरा
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। बहराइच में प्रतिमा विसर्जन यात्रा के दौरान हुई हिंसा की घटना के बाद इस बार दीपावली के मौके पर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में सुरक्षा प्रबंधों की कड़ी चुनौती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कड़े निर्देशों के बाद सभी संवेदनशील जिलों में अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। स्थानीय परिस्थितियों के अनुरूप नई कार्ययोजना बनाकर पुलिस बल की तैनाती का निर्देश दिया गया है।

डीजीपी प्रशांत कुमार ने इंटरनेट मीडिया की लगातार निगरानी के साथ ही शरारती तत्वों के विरुद्ध कार्रवाई का निर्देश दिया है।

डीजीपी मुख्यालय स्थित सोशल मीडिया सेल के पूर्व से चिन्हित विभिन्न अकाउंट पर भी नजर रख रही है। विभिन्न जिलों में शरारती तत्वों के विरुद्ध की जा रही निरोधात्मक कार्यवाही का ब्यौरा भी मांग गया है। पूर्व में हुई घटनाओं में शामिल रहे ऐसे आरोपितों की निगरानी भी की जा रही है।

सभी जिलों में धर्मगुरुओं से संवाद कर शांति समितियों को भी सक्रिय किया गया है। विशेषकर मिलीजुली आबादी वाले क्षेत्रों के आसपास स्थित बाजारों में भी फुट पेट्रोलिंग बढ़ाए जाने का निर्देश भी दिया गया है।

डीजीपी ने वरिष्ठ अधिकारियों को जिला स्तर पर सुरक्षा प्रबंधों की निरंतर समीक्षा का निर्देश भी दिया है। संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल के साथ लगभग 150 कंपनी पीएसी भी मुस्तैद रहेगी। जोन व रेंज स्तर पर रिजर्व पुलिस बल को संवेदनशील जिलों में भेजा जा रहा है। पटाखा बाजार की सुरक्षा-व्यवस्था काे लेकर भी विस्तृत निर्देश दिए गए हैं।

महराजगंज हिंसा के मुख्य आरोपी का रद्द होगा बंदूक का लाइसेंस

बहराइच : महराजगंज हिंसा के बाद अब जिला प्रशासन ने कार्रवाई तेज कर दी है। जिला प्रशासन ने हिंसा के मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद के पास मौजूद बंदूक का लाइसेंस निरस्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी है। थाने व तहसील से रिपाेर्ट मांगी गई है। रिपोर्ट मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

हरदी थाना क्षेत्र के महराजगंज हिंसा में बीते 13 सितंबर को मूर्ति विसर्जन के दौरान हिंसा हो गई थी। हिंसा में रामगांव थाना क्षेत्र के रेहुआ मंसूर गांव निवासी रामगोपाल की मौत हो गई। शनिवार को रामगांपाल की तेरहवीं भी कड़ी सुरक्षा के बीच सपन्न हुई। रामगोपाल की मौत लाइसेंसी बंदूक से गोली मारने पर हुई थी।

प्रकरण में मुख्य आरोपी अब्दुल हमीद समेत छह नामजद व कई अज्ञात के खिलाफ हरदी थाने में मुकदमा दर्ज हुआ थी। मुख्य आरोपी समेत चार छह लोग जेल भेजे गए हैं। आरोपियों को जेल भेजने के बाद जिला प्रशासन ने अब लाइसेंसी बंदूक के लाइसेंस को रद्द करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

जिलाधिकारी मोनिका रानी के निर्देश पर सिटी मजिस्ट्रेट ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिला प्रशासन के मुताबिक, उसके पास सिंगल एसबीबीएल (बैरल बंदूक) है, जिसका लाइसेंस जल्द ही रदद कर दिया जाएगा।

1995 में जारी हुआ था लाइसेंस

जिस लाइसेंसी बंदूक से रामगोपाल की गोली मारकर हत्या की गई है। उसका लाइसेंस वर्ष 1995 में जारी हुआ था। लाइसेंस जारी होने के बाद रिनीवल तहसील से होता रहा। अब थाने व तहसील से रिपाेर्ट आने पर उसको रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी।

सिटी मजिस्ट्रेट, शालिनी प्रभाकर ने बताया-

जिलाधिकारी ने निरस्त करने का निर्देश दिया है। पत्र भेज दिया गया है। थाने व तहसील से रिपोर्ट आ जाएगी। उसके बाद निरस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: IPS विपिन ताडा का बड़ा एक्शन, तीन थानों को सात पुलिसकर्मियों को किया लाइन हाजिर; आखिर क्या है कारण?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।