Move to Jagran APP

जिस अयोध्या से सियासी आकार बढ़ाना चाहती थी BJP, अब वहीं के सांसद के इर्द-गिर्द तानाबाना बुन रही विपक्ष

लोकसभा चुनाव में इस बार जो स‍ियासी उलटफेर हुआ उसका सीधा-सीधा असर सदन की कार्यवाही में द‍िख रहा है। व‍िपक्ष के नेता सरकार को घेरे हुए हैं। बीते दिन सदन कार्यवाही के दौरान नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने तमाम मुद्दे को लेकर सत्तासीन पार्टी को घेरने में कोई कसर नहीं छोड़ा। वहीं आज यानी मंगलवार को सपा मुखिया अखिलेश यादव ने केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार पर हमलावर हुए।

By Riya Pandey Edited By: Riya Pandey Published: Tue, 02 Jul 2024 03:52 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 03:52 PM (IST)
सदन कार्यवाही में राहुल गांधी और अखिलेश यादव के इर्द-गिर्द रह रहे अवधेश प्रसाद

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इस बार लोकसभा चुनाव में फैजाबाद के परिणाम ने भाजपा को करारा झटका दिया है। अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद से ये कयास लगाए जा रहे थे कि यहां से इस बार भाजपा के ही सांसद आएंगे और यहां से जीत हासिल करना भारतीय जनता पार्टी के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई थी लेकिन जनता ने कुछ और ही तय कर रखा था।

फैजाबाद से सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद की जीत हुई और आयोध्यावासियों ने उन्हें अपना सांसद चुना। फैजाबाद सीट के लिए विपक्ष गठबंधन से अवधेश प्रसाद का नाम चुने जाने के बाद से ही वह सुर्खियों में रहे।

अखिलेश व राहुल के इर्द-गिर्द रहते हैं अवधेश

अब चुनाव में जीत हासिल करने के बाद से प्रसाद को सपा प्रमुख अखिलेश यादव और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी का काफी करीबी माना जा रहा है...ऐसा इसलिए क्योंकि संसद में सांसद पद का शपथ ग्रहण करने से लेकर जारी संसद सत्रों में उन्हें अखिलेश और राहुल के बगल में ही देखा जा रहा है।

फैजाबाद सीट से भारतीय जनता पार्टी को शिकस्त देना ही विपक्ष अपनी सबसे बड़ी जीत मान रही है। अब अयोध्या का मुद्दा बार-बार उठाकर वें सत्तासीन पार्टी के दुखती रग पर बार-बार हाथ फेर रही है। 

राहुल ने रामनगरी को लेकर दिए बयान तो भड़के यूपी के सीएम

बता दें कि केन्द्र में सरकार के गठन के बाद पहले संसद सत्र के छठे दिन सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष के नेताओं में काफी नोकझोंक हुई। इस दौरान विपक्ष के नेता राहुल गांधी, केंद्र सरकार को घेरते नजर आए। इस दौरान राहुल गांधी ने अयोध्या को लेकर भी भाजपा सरकार को घेरना चाहा। उन्होंने रामनगरी में विस्थापितों को दिये गये मुआवजे को लेकर बयान दिया। इस दौरान भी फैजाबाद सांसद अवधेश प्रसाद नेता प्रतिपक्ष के बगल में नजर आए।

हालांकि इसके बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भड़क उठे और राहुल के बयान को यूपी व अयोध्या को बदनाम करने का साजिश करार दिया। सीएम योगी ने कहा कि सदन में दिया गया राहुल का झूठा बयान अत्यंत ही निंदनीय और शर्मनाक है।

वहीं आज (मंगलवार) को सदन कार्यवाही के सातवें दिन समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष व कन्नौज सीट से सांसद अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने अयोध्या समेत तमाम मुद्दों पर सरकार को आड़े हाथों लिया। 

अखिलेश के साथ अक्सर नजर आते हैं अयोध्या के अवधेश

सपा मुखिया ने लोकसभा चुनाव में अयोध्या में जीत को लेकर कहा कि अयोध्या की जीत भारत के परिपक्व मतदाता की लोकतांत्रिक समझ की जीत है। होइहि सोइ जो राम रचि राखा, यह है उसका फैसला जिसकी लाठी में नहीं होती आवाज, जो करते थे किसी को लाने का दावा, वह है खुद किसी के सहारे के लाचार।" दिलचस्प बात यह है कि सदन में इस वाक्या के दौरान भी फैजाबाद सांसद अखिलेश के बगल में बैठे नजर आए। वहीं विपक्ष को सदन में जय अवधेश के भी नारे लगाते हुए देखा गया है।

फैजाबाद सांसद प्रसाद पर अखिलेश यादव और राहुल गांधी की मेहरबानी यूं ही है या इसके पीछे भी कोई सियासी गणित है ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा। यह भी चर्चा है कि अवधेश प्रसाद को सांसद के अलावा सपा और भी कोई जिम्मेदारी दे सकती है।

यह भी पढ़ें: अयोध्‍या में जीत... EVM से लेकर अग्न‍िवीर योजना तक, लोकसभा में अखि‍लेश ने सरकार को कैसे घेरा? 10 बड़ी बातें

यह भी पढ़ें: 'यूपी और अयोध्या को बदनाम करने की साजिश', संसद में मुआवजे को लेकर Rahul Gandhi के गलत बयान पर सीएम योगी का करारा जवाब


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.