Move to Jagran APP

आउटर रिंग रोड : फैजाबाद रोड से बेहटा के बीच जून में दौड़ेंगे वाहन

राज्य सरकार के किसान पथ का काम दिसंबर तक पूरा किये जाने का दावा। कुछ जगहों पर विवाद के चलते रिंग रोड का काम शुरू होने में आ रही बाधा।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 14 Mar 2018 03:23 PM (IST)
आउटर रिंग रोड : फैजाबाद रोड से बेहटा के बीच जून में दौड़ेंगे वाहन
आउटर रिंग रोड : फैजाबाद रोड से बेहटा के बीच जून में दौड़ेंगे वाहन

लखनऊ(ऋषि मिश्र)। आउटर रिंग रोड पर फैजाबाद रोड से लेकर कुर्सी रोड पर बेहटा तक जून के अंत में वाहन दौड़ने लगेंगे। एनएचएआइ ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। जबकि राज्य सरकार का किसान पथ भी दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। इस 104 किमी की सड़क में से करीब 45 किमी हिस्सा दिसंबर तक शुरू होगा, लेकिन बेहटा के आगे एनएचएआइ के सामने किसानों के साथ विवाद का संकट सामने आया है। जिसमें किसान पहले से तय के मुकाबले बढ़ाकर मुआवजा माग रहे हैं। इसलिए इसके आगे एनएचआइ कब काम शुरू करेगा, इसके लिए मियाद तय नहीं हो पा रही है।

दो रूट पर चल रहा है तेजी से काम

आउटर रिंग रोड को लेकर हाल ही में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक बार फिर से अधिकारियों को तेजी से काम करने की हिदायत दो दिन पहले के अपने दौरे में दी। जिसके बाद नई मियाद पर काम शुरू करने का निर्णय लिया गया है। आउटर रिंग रोड के तहत इस समय सबसे तेजी से काम दो रूट पर चल रहा है। पहला रूट जो कि राज्य सरकार के तहत पीडब्ल्यूडी बना रहा है। ये रूट गोसाईगंज में सुल्तानपुर रोड से फैजाबाद रोड के बीच करीब 10 किमी का है। दूसरा रूट जो कि एनएचएआइ बना रहा है, वह फैजाबाद रोड से कुर्सी रोड के बीच का है। इन दोनों रूट पर बहुत तेजी से काम किया जा रहा है।

तैयार रूट पर जून से दौड़गें वाहन

एनएचएआइ के प्रोजेक्ट मैनेजर आरके यादव ने बताया कि हम बेहटा, कुर्सी रोड से फैजाबाद रोड के बीच बारिश से पहले यानी जून के अंत तक यातायात शुरू कर देंगे। जबकि कुर्सी रोड पर बेहटा के आगे ग्रामीणों से कुछ विवाद की स्थिति उत्पन्न हो गई है। यहा गंगेई गाव के किसान अधिक मुआवजे की माग पर अड़े हैं। जिनसे विवाद का हल नहीं किया जा सका है। इसलिए इसके आगे काम शुरू करने में दिक्कतें आ रही हैं। शेष तैयार रूट पर जून से वाहन दौड़ने लगेंगे।

10 किलोमीटर का किसान पथ भी दिसंबर से होगा गुलजार

राज्य सरकार आउटर रिंग रोड का जो भाग बनवा रही है, वह 10 किमी का है। जिसको किसान पथ नाम दिया गया है। ये गोसाईगंज, सुल्तानपुर रोड से फैजाबाद रोड के बीच में है। पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियंता और विभागाध्यक्ष वीके सिंह बताते हैं कि दिसंबर तक आउटर रिंग रोड में ये काम पूरा हो जाएगा। अगर पीडब्ल्यूडी के दावे पर यकीन किया जाए तो कुर्सी रोड से सुल्तानपुर रोड के बीच आउटर रिंग रोड पर वाहनों का संचालन जनवरी 2019 में हर हाल में शुरू हो जाएगा। इसके बाद कुर्सी रोड से सीतापुर रोड होते हुए हरदोई रोड, मोहान रोड, कानपुर रोड, से रायबरेली रोड होते हुए सुल्तानपुर रोड से ये आउटर रिंग रोड पूरी तरह से तैयार होने में अगले डेढ़ साल का समय और लगेगा।