Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के सरकारी स्कूलों में होने वाला है बदलाव, अब अभिभावकों को भी स्कूल बुलाया जाएगा; आयोजित होगी खास PTM

राज्य के माध्यमिक विद्यालयों में अब करियर काउंसिलिंग में छात्रों के साथ उनके अभिभावकों को भी शामिल किया जाएगा । इस पहल का उद्देश्य छात्रों की क्षमता और रुचि के अनुसार उनके लिए उपयुक्त करियर विकल्पों के बारे में अभिभावकों को जानकारी प्रदान करना है। विद्यालयों में वर्ष भर में छह विशेष अभिभावक-शिक्षक बैठकें (पीटीएम ) आयोजित की जाएंगी ।

By Ashish Kumar Trivedi Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 26 Sep 2024 07:24 PM (IST)
Hero Image
अब करियर काउंसिलिंग में छात्रों के साथ मौजूद रहेंगे अभिभावक

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। राजकीय माध्यमिक स्कूलों में अब करियर काउंसिलिंग में छात्रों के साथ उनके अभिभावकों को भी बुलाया जाएगा। छात्र की क्षमता और उसकी रुचि के अनुसार किस क्षेत्र में करियर बनाना उसके लिए उचित रहेगा इसकी जानकारी अभिभावकों को भी दी जाएगी।

विद्यालयों में वर्ष भर में छह विशेष अभिभावक-शिक्षक बैठक (पीटीएम) आयोजित की जाएंगी। बैठक में उन्हें बताया जाएगा कि विद्यालय में छात्र का प्रदर्शन कैसा है और आगे उसे किस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहिए। अभिभावक अपने बच्चों पर मन-मर्जी न थोपे इसलिए यह पहल की जा रही है।

राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा (माध्यमिक) कंचन वर्मा की ओर से इसके लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। सभी 2,302 राजकीय माध्यमिक स्कूलों में पंख कार्यक्रम के तहत यह विशेष पीटीएम प्रत्येक महीने के द्वितीय शनिवार को आयोजित होंगी।

अगर उस दिन अवकाश है तो चौथे शनिवार को इसे आयोजित किया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय को इसके लिए छह हजार रुपये की धनराशि भी दी गई है। वहीं इसके अलावा स्कूलों में करियर हब व करियर क्लब भी बनाए जाएंगे। करियर मेला भी आयोजित किया जाएगा।

विद्यार्थियों दिखाए जाएंगे काउंसलर के वीडियो

करियर हब के लिए प्रत्येक स्कूल को नौ हजार रुपये की धनराशि दी गई है। सभी स्कूलों में करियर हब के लिए एक विशेष कक्ष तैयार किया जाएगा। इस करियर हब कक्ष में प्रोजेक्टर, कंप्यूटर, लैपटाप व स्मार्ट मोबाइल फोन के माध्यम से विद्यार्थियों को करियर काउंसलर के वीडियो दिखाए जाएंगे।

विज्ञान, गणित, मानविकी, वाणिज्य व कला इत्यादि वर्गों में आगे करियर संवारने के लिए कौन-कौन से अवसर हैं, इसके लिए अलग से चार्ट लगाकर उसे प्रदर्शित किया जाएगा। प्रश्न बाक्स लगाकर छात्रों की जिज्ञासाओं को शांत किया जाएगा। प्रत्येक विद्यालय को करियर हब कक्ष तैयार करने को नौ हजार रुपये दिए गए हैं।

विद्यालयों में करियर क्लब का भी गठन किया जाएगा। इसमें नोडल शिक्षक के साथ-साथ कक्षा नौ व कक्षा 11 में सर्वोच्च स्थान लाने वाले विद्यार्थी के अभिभावक शामिल होंगे। वहीं कक्षा नौ से कक्षा 12 तक के चार छात्र जो करियर काउंसिलिंग में रूचि रखते हैं उन्हें शामिल किया जाएगा। स्कूलों में करियर मेला भी लगाया जाएगा।

प्रत्येक विद्यालय को इसके लिए पांच हजार रुपये की धनराशि दी गई है। इसमें करियर से संबंधित जानकारी विशेषज्ञ देंगे। डाक्टर, इंजीनियर, आइएएस व पीसीएस अधिकारियों को भी आमंत्रित कर छात्रों को करियर बनाने की टिप्स दी जाएगी। यूनिसेफ की मदद से माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पंख कार्यक्रम शुरू किया है।

ये भी पढ़ें - 

'ऑनलाइन गेम में हार गया हूं 15 लाख...', सिपाही ने SP के नाम जारी किया Video; फिर जांच में पता चली चौंकानी वाली बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें