Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PCS Jyoti Maurya Case: कॉल र‍िकॉर्ड‍िंग में सामने आई पत‍ि को रास्‍ते से हटाने की बात, मनीष दुबे पर होगा एक्‍शन

होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे पर बरेली में तैनात रहने के दौरान एक महिला पीसीएस अधिकारी से करीबी रिश्ते होने का गंभीर आरोप लगा था। यह आरोप महिला अधिकारी के पति ने लगाया था और पत्नी व कमांडेंट द्वारा मिलकर उनकी हत्या की साजिश रचे जाने की आशंका भी जताई थी। महिला अधिकारी के पति ने कई साक्ष्यों को सार्वजनिक भी किया था।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaUpdated: Wed, 12 Jul 2023 12:11 AM (IST)
Hero Image
मनीष दुबे पर मह‍िला पीसीएस अधि‍कारी ज्‍योत‍ि मौर्य से करीबी र‍िश्‍ते होने का है आरोप।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। महिला पीसीएस अधिकारी के साथ रिश्तों और उनके पति को मारने की साजिश रचने के गंभीर आरोपों में फंसे महोबा में तैनात होमगार्ड के कमांडेंट मनीष दुबे की मुश्किलें बढ़ गई हैं। डीजी होमगार्ड बीके मौर्य ने जांच में दोषी पाए गए कमांडेंट के निलंबन व विभागीय कार्रवाई की संस्तुति की है। उन्होंने अपनी रिपोर्ट मंगलवार को शासन को भेज दी। माना जा रहा है कि जल्द निलंबन का आदेश जारी होगा। साथ ही विभागीय कार्यवाही भी आरंभ होगी।

कॉल र‍िकॉर्ड‍िंग में सामने आई पत‍ि को रास्‍ते से हटाने की बात

एक कॉल रिकार्डिंग में कमांडेंट व महिला पीसीएस अधिकारी के बीच उसके पति को रास्ते से हटाने की बातचीत सामने आई है। इसे आपराधिक कृत्य मानते हुए इसकी जांच पुलिस से कराए जाने की सिफारिश भी की गई है। ऐसे में कमांडेंट के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कर पुलिस जांच भी जल्द आरंभ हो सकती है। काल रिकार्डिंग की फोरेंसिक जांच भी होगी।

मनीष दुबे पर मह‍िला पीसीएस अधि‍कारी से करीबी र‍िश्‍ते होने का आरोप

होमगार्ड कमांडेंट मनीष दुबे पर बरेली में तैनात रहने के दौरान एक महिला पीसीएस अधिकारी से करीबी रिश्ते होने का गंभीर आरोप लगा था। यह आरोप महिला अधिकारी के पति ने लगाया था और पत्नी व कमांडेंट द्वारा मिलकर उनकी हत्या की साजिश रचे जाने की आशंका भी जताई थी। महिला अधिकारी के पति ने कई साक्ष्यों को सार्वजनिक भी किया था। होमगार्ड मुख्यालय ने इसकी जांच डीआईजी संतोष कुमार सिंह को सौंपी थी। जांच में दोषी पाए गए कमांडेंट के विरुद्ध कार्रवाई की संस्तुति की गई है।

मह‍िला अधि‍कारी और कमांडेंट के बीच बातचीत की र‍िकॉर्ड‍िंग जांच में शाम‍िल

जांच रिपोर्ट में महिला अधिकारी व कमांडेंट के बीच हुई बातचीत की रिकॉर्डिंग को शामिल किया गया है। जिसमें कमांडेंट कहता है कि क्यों न उसे बीच से हटा दें। हमें बार-बार डिस्टर्ब कर रहा है। फिर महिला अधिकारी अपने पति का नाम लेती है। जिस पर कमांडेंट हामी भरता है। कहता है, कहानी ही खत्म कर देते हैं। इन तथ्यों की पुलिस जांच में कमांडेंट की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। वहीं, इस मामले में फंसी महिला पीसीएस अधिकारी डीआइजी के सामने बयान देने से बचती रही थीं। उन्होंने जांच अधिकारी से अदालत में बयान दर्ज कराने की बात कही थी। महिला पीसीएस अधिकारी ने पति के खिलाफ प्रयागराज में दहेज उत्पीड़न का मुकदमा दर्ज कराया है।

महिला होमगार्ड को भी किया था प्रताड़ित

डीआइजी की जांच में सामने आया है कि एक महिला होमगार्ड ने भी कमांडेंट पर उसे प्रताड़ित करने के गंभीर आरोप लगाए गए थे। आरोप है कि कमांडेंट मनीष ने अमरोहा में तैनाती के दौरान महिला होमगार्ड पर गलत नियत से दबाव बनाया था। दबाव में न आने पर महिला होमगार्ड को दो महीने तक ड्यूटी नहीं करने दी थी। परेशान महिला होमगार्ड ने उच्च अधिकारियों से शिकायत की थी और अपना तबादला करवा लिया था।

PCS Jyoti Maurya: तलाक की अर्जी पर सुनवाई टली, कोर्ट में नही पेश हुईं एसडीएम, अर्जी में बताया ये कारण

पत्नी ने भी लगाए आरोप

जांच रिपोर्ट में कमांडेंट की पत्नी के बयानों का भी जिक्र है। कमांडेंट की पत्नी ने लिखित बयान में पति पर दहेज की मांग को लेकर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। कहा है कि उसका विवाह वर्ष 2021 में हुआ था। पत्नी ने भी उसके चरित्र पर अंगुली उठाई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर