Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में सोलर पॉवर प्‍लांट लगाने वाले लोगों को मुफ्त म‍िलेगी 300 यून‍िट ब‍िजली, सब्सिडी का भी म‍िलेगा लाभ

पीएम सूर्य घर योजना के तहत यूपी में 25 लाख घरों पर सोलर पॉवर प्‍लांट लगाए जाएंगे। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के मु‍ताबि‍क इसके तहत लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। उन्‍होंने बताया क‍ि 1818290 लोगों ने रज‍िस्‍ट्रेशन करवा ल‍िया और 8 हजार से ज्‍यादा लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी जारी की जा चुकी है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 07 Aug 2024 12:49 PM (IST)
Hero Image
यूपी के लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली पाने का मौका।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। पीएम सूर्य घर योजना के तहत प्रदेश में 25 लाख घरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित किए जाएंगे। इस संदर्भ में ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने बताया कि अभी तक 26,996 संयंत्र स्थापित किए जा चुके हैं। इसके तहत लोगों को 300 यूनिट मुफ्त बिजली मिलेगी। 18,18,290 लोगों ने पंजीकरण करवा लिया है और 8,033 लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से सब्सिडी जारी की जा चुकी है।

ऊर्जा मंत्री ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण (यूपीनेडा) के मुख्यालय में योजना को लेकर समीक्षा बैठक की। उन्होंने कहा कि अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने के पश्चात वाराणसी, प्रयागराज और गोरखपुर को भी सोलर सिटी के रुप में विकसित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि एक किलोवाट के सोलर रूफटाप पर केंद्र व राज्य सरकार की तरफ से 45,000 रुपये की सब्सिडी दी जा रही। दो किलोवाट के संयंत्र पर 90,000 हजार, तीन किलोवाट पर 1.8 लाख रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को 7.25 लाख, दक्षिणांचल को 4.5 लाख, मध्यांचल को 5.5 लाख, पूर्वांचल को पांच लाख घरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करवाने का लक्ष्य दिया गया है।

सोलर पंप के लिए कृषकों को मिल रहा है अनुदान

उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जनजाति, वनटांगिया एवं मुसहर जाति के कृषकों को सोलर पंप लगाने के लिए सौ प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। वहीं अन्य श्रेणी के कृषकों को 90 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। यूपीनेडा के निदेशक अनुपम शुक्ला ने बताया कि विभाग के पोर्टल http://upneda kusumcl.in पर 15 अगस्त तक आवेदन करके पहले आओ पहले पाओ के आधार पर योजना का लाभ लिया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी के नब्बे लाख घरों में लगेंगे स्मार्ट मीटर, अब मोबाइल पर आएगा बिल

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी के इन इलाकों में आज शाम 5 बजे तक नहीं आएगी बिजली, विद्युत विभाग ने जारी किया अपडेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें