Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lucknow News: कानपुर रोड योजना में 40 लाख का भूखंड 1.65 करोड़ में बिका, जमकर लगी बोली

लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने ई-नीलामी के जरिए 515 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की संपत्ति बेची है। इसमें आवासीय और व्यावसायिक भूखंड ग्रुप हाउसिंग स्कूल नर्सिंग होम फैसेल्टीज और मिश्रित भू-उपयोग के भूखंड शामिल हैं। ई-नीलामी में आरक्षित दर से चार गुना अधिक कीमत तक बोली लगी। ई-ऑक्शन में बोली लगाने वाले सफल आवंटियों को जल्द आवंटन पत्र जारी होंगे।

By Dharmesh Awasthi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sat, 28 Sep 2024 12:19 PM (IST)
Hero Image
लखनऊ विकास प्राधिकरण ने ई-ऑक्शन में 515 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की संपत्ति बेची है। जागरण

जागरण संवाददाता, लखनऊ। राजधानी में जमीन के दाम आसमान छू रहे हैं। कानपुर रोड योजना के सेक्टर-जी में 40 लाख रुपये 202 वर्गमीटर क्षेत्रफल का भूखंड 1.65 करोड़ में बिका है, इसमें 284 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने ई-ऑक्शन में 515 करोड़ रुपये से अधिक कीमत की संपत्ति बेची है।

इसमें निवेशकों का उत्साह देखने को मिला। ई-नीलामी में आरक्षित दर से चार गुना अधिक कीमत तक बोली लगी और आवासीय/व्यावसायिक भूखंडों के साथ ही ग्रुप हाउसिंग, स्कूल, नर्सिंग होम, फैसेल्टीज, मिश्रित भू-उपयोग के भूखंड भी बिक गए हैं।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि ई-ऑक्शन में लगाई गई आवासीय व व्यावसायिक संपत्तियों का व्यापक प्रचार-प्रसार कराकर संपत्ति खरीदने के इच्छुक लोगों को अभियंताओं व कर्मचारियों द्वारा साइट विजिट कराई गई।

इसे भी पढ़ें-पूर्वांचल व अवध में झमाझम बारिश, चार की मौत; 30 से अध‍िक जिलों में अलर्ट जारी

ई-ऑक्शन में बोली लगाने वाले सफल आवंटियों को जल्द आवंटन पत्र जारी होंगे। इन संपत्तियों पर जो भी प्रोजेक्ट लाये जाएंगे, उसके लिए मानचित्र आदि स्वीकृत करने की सभी कार्यवाही को सिंगल विंडो सिस्टम के तहत होंगी। ई-आक्शन के माध्यम से बेचने के लिए लिए 16 अगस्त से 21 सितंबर के बीच पंजीकरण खोला गया।

25 सितंबर 2024 को ई-ऑक्शन कराया गया। ई-नीलामी में कुल 256 संपत्तियां लगायी गयी थीं, जिनमें से 73 संपत्तियों की बिक्री हुई। गोमती नगर विस्तार के सेक्टर-4 में 53 लाख रुपये का भूखंड एक करोड़ 85 लाख रुपये में बिका।

इसे भी पढ़ें-ऑनलाइन गेम में लाखों हारने की बात कहने वाला युवक बिहार नहीं, कानपुर का

उन्होंने बताया कि बसंतकुंज योजना में स्कूल के लिए आरक्षित भूखंड भी ई-नीलामी में लगाया गया था, जो आरक्षित दर से अधिक कीमत में बिका। भविष्य में योजना में स्कूल बनने का रास्ता साफ हो गया है। इसके अलावा सीबीडी योजना में ग्रुप हाउसिंग का 96 करोड़ रुपये का भूखंड 110 करोड़ रुपये व सीजी सिटी में ग्रुप हाउसिंग का भूखंड 82 करोड़ रुपये में बेचा गया।

अपर सचिव ज्ञानेंद्र वर्मा ने बताया कि ई-आक्शन में बोली लगाने वाले जो लोग सफल नहीं हुये, वह निराश न हों। प्राधिकरण द्वारा नवरात्रि पर पुनः व्यावसायिक संपत्तियों के ई-आक्शन के लिए पोर्टल खोलेगा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें