Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana: यूपी के 20 लाख गरीबों को मिलेगा पक्का घर, केंद्रीय बजट 2024 में हुई घोषणा, पढ़ें डिटेल

केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अतिरिक्त आवास की घोषणा किए जाने से उत्तर प्रदेश के हिस्से में करीब 20 लाख आवास आने की संभावना जताई जा रही है। योजना के पहले चरण में उत्तर प्रदेश के हिस्से में 17.70 लाख आवास शहरी आए थे। वहीं प्रदेश में 40 लाख शहरी प्रधानमंत्री आवास की जरूरत बताई गई है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Wed, 24 Jul 2024 06:18 AM (IST)
Hero Image
इस योजना में प्रदेश के कई शहरों को लाभ मिलेगा।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। केंद्रीय बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में तीन करोड़ अतिरिक्त आवास की घोषणा की गई है। इसके बारे में राज्य नगरीय विकास अभिकरण के अधिकारियों ने बताया कि उत्तर प्रदेश के हिस्से में करीब 20 लाख आवास आने की संभावना है। प्रदेश में 40 लाख शहरी प्रधानमंत्री आवास की जरूरत बताई गई है। 

योजना के चार घटक हैं। पहले घटक में स्वस्थाने स्लम पुनर्विकास योजना के तहत मलिन बस्तियों में रहने वालों को वहीं पर आवास बनाकर दिए जाते हैं। दूसरा घटक किफायती आवास का है। इसमें ऋण दिया जाता है और आवास बनने के बाद सब्सिडी देने का प्रविधान है। 

तीसरा घटक भागीदारी में किफायती आवास का है। इसके तहत लाभार्थियों को 2.5 लाख रुपये की सहायता राशि मकान बनाने पर दी जाती है। चौथे घटक में जिनके पास भूमि उपलब्ध होती है उन्हें आवास बनाने के लिए राशि दी जाती है।

वहीं, इस बारे में नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा कि बजट में शहरों के सुनियोजित विकास को महत्व दिया गया है। इसका लाभ उत्तर प्रदेश को भी मिलेगा। देश के 100 बड़े शहरों के लिए जलापूर्ति, सीवरेज ट्रीटमेंट और ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संबंधी योजना से शहरों का बेहतर विकास किया जा सकेगा। 

इस योजना में प्रदेश के कई शहरों को लाभ मिलेगा। शहरों में साप्ताहिक हाट और स्ट्रीट फूड हब बनने से युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

यह भी पढ़ें: यूपी के दो हजार गांवों में बनाई जाएगी पक्की सड़क, केंद्रीय बजट में 40 हजार करोड़ रुपये मिलने की संभावना

यह भी पढ़ें: Budget 2024: केंद्रीय बजट से यूपी के युवाओं को मिलेगा बड़ा लाभ, 20 लाख युवाओं के सपने होंगे पूरे