Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana: सरकार लोगों को देगी घर, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए शुरू होगा सर्वे

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PM Awas Yojana Gramin) के लिए सर्वेक्षण होगा। कोई भी पात्र योजना से वंचित न रहे इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार होगा। पात्र लाभार्थियों का नाम सूची में जोड़ने के संबंध में निर्देश दिए गए हैं। योजना से संबंधित ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाएगा ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी सूची में आने से वंचित न रह जाए ।

By Rajeev Bajpai Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 28 Aug 2024 01:22 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए शुरू होगा सर्वे

जागरण संवाददाता, लखनऊ। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए जल्द सर्वे होगा। कोई भी पात्र योजना से वंचित न रहे, इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार होगा। मुख्य विकास अधिकारी अजय जैन ने अफसरों को वर्ष 2024-25 से वर्ष 2028-29 तक के लिए सूची में पात्र लाभार्थियों का नाम जोड़ने के संबंध में निर्देश दिए।

सीडीओ ने कहा, योजना से संबंधित ज्यादा प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि कोई भी पात्र लाभार्थी सूची में आने से वंचित न रह जाए। खंड विकास अधिकारियों द्वारा सभी ग्राम प्रधानों, बीडीसी तथा ग्राम पंचायत सचिव के साथ बैठक कर सर्वेक्षण के मानक के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

लाभार्थियों की पात्रता एवं अपात्रता के मानकों की ग्राम पंचायत में सार्वजनिक स्थान पर वाल राइटिंग कराई जाए। प्रत्येक ग्राम पंचायत में तीन दिन पूर्व बैठक के संबंध में नोटिस निर्गत किया जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि बैठक में गांव के अधिक से अधिक लोग प्रतिभाग करें।

बैठक का कार्यक्रम

बैठक का कार्यक्रम इस तरह से बनाया जाए कि पूरे विकासखंड की बैठक अधिकतम एक सप्ताह में समाप्त हो जाए। ग्राम पंचायत सचिव द्वारा इस विशेष प्रयोजन के लिए प्रत्येक गांव में एक रजिस्टर रखा जाएगा। इस रजिस्टर को प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण लाभार्थी चयन रजिस्टर कहा जाएगा। इस चयन से जुड़ी प्रत्येक पहलू की जानकारी इस रजिस्टर में दर्ज की जाएगी।

ये भी पढ़ें - 

UPPCL: यूपी में फेल हो गया 24 घंटे बिजली आपूर्ति का आदेश, ग्रामीण इलाकों में छह घंटे तक गुल रही बत्ती

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर