Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Awas Yojana: पीएम आवास योजना ग्रामीण में यूपी ने बनाया नया रिकार्ड, पात्रता जानकर ऐसे कर सकते हैं आवेदन

PM Awas Yojana Gramin आठ लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति मिलते ही उत्तर प्रदेश देश में ऐसा राज्य हो गया है जहां सबसे ज्यादा 35 लाख से अधिक पीएम आवास ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे। पूरे देश में कुल 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लक्ष्य रखा गया है।

By Umesh TiwariEdited By: Updated: Wed, 23 Nov 2022 05:38 PM (IST)
Hero Image
PM Awas Yojana Gramin: आठ लाख अतिरिक्त ग्रामीण परिवारों को मिलेगा पीएम आवास।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के हर गरीब के सिर पर छत की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुहिम को भारत सरकार का पूरा सहयोग मिल रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत केंद्र सरकार से सीएम योगी ने आठ लाख से अधिक अतिरिक्त आवास की मांग की थी, जिसे केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। मंत्रालय ने इन आवासों के निर्माण के लिए 10 हजार करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की है। यह आवास मार्च 2024 तक बनकर तैयार हो जाएंगे।

सीएम योगी ने पीएम मोदी को जताया आभार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ग्रामीण विकास मंत्रालय का आभार प्रकट किया है। ग्रामीण विकास मंत्रालय ने सीएम योगी की मांग पर कुल 8,62,767 नए आवास के लिए दस हजार करोड़ की स्वीकृति दी है।

गांवों में बनेंगे 35 लाख से अधिक पीएम आवास

उत्तर प्रदेश में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 27 लाख आवास बनाए जा चुके हैं। इनमें से 26 लाख आवास लाभार्थियों को सौंपे भी जा चुके हैं। आठ लाख से अधिक नए आवासों की स्वीकृति मिलते ही उत्तर प्रदेश देश में ऐसा राज्य हो गया है जहां सबसे ज्यादा 35 लाख से अधिक पीएम आवास ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे। पूरे देश में कुल 2.95 करोड़ प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास का लक्ष्य रखा गया है।

आनलाइन और आफलाइन कर सकते हैं आवेदन

केंद्र सरकार ने वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत की थी। इस योजना को दो भागों शहरी और ग्रामीण में बांटा गया है। इसका उद्देश्य पहली बार घर खरीदने वालों के लिए किफायती आवास प्रदान करना है। यह आर्थिक रूप से कमजोर, कम आय और मध्यम आय वालों को घर प्रदान करना है। इसके लिए एक सामान्य सर्विस सेंटर पर जाकर वेबसाइट या आफलाइन के माध्यम से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

पीएम आवास योजना के लिए यह है पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदक को पात्रता मानदंडों को पूरा करना होता है। इसे चार मुख्य आय श्रेणियों में विभाजित किया गया है। आर्थिक रूप से कमजोर सेक्शन (ईडब्ल्यूएस)। इसके तहत परिवार की वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। कम इनकम ग्रुप (एलआईजी)। इसके तहत परिवार की वार्षिक घरेलू आय 3 लाख से 6 लाख रुपये के के बीच निर्धारित की गई है। इसके बाद मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) प्रथाम के तहत वार्षिक घरेलू आय  6 लाख से 12 लाख तक है। मध्यम आय वर्ग (एमआईजी) द्वितीय में परिवार की वार्षिक आय 12 लाख से अधिक और 18 लाख रुपये से कम है। इसके अलावा, परिवार के सदस्यों की पक्का घर नहीं होना चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

  • उस श्रेणी की पहचान करें जिसके तहत आप पीएमएवाय के लिए पात्र हैं।
  • फिर आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाएं।
  • मुख्य मेनू के तहत 'नागरिक मूल्यांकन' पर क्लिक करें और आवेदक की श्रेणी चुनें।
  • नया पेज खुलने पर अपना आधार विवरण दर्ज करना होगा।
  • आय और बैंक खाता का विवरण और वर्तमान पता के साथ आनलाइन पीएमएवाय एप्लीकेशन भरें।
  • कैप्चा कोड दर्ज करें, सटीकता के लिए विवरण सत्यापित करें और इसे सबमिट करें।