Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: E-KYC के लिए हेल्प डेस्क की होगी स्थापना, वंचित कृषकों को जोड़ने के लिए चलेगा सघन अभियान

PM Kisan Yojana अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को दिलाना शासन की प्राथमिकता है। इसलिए तहसील व विकासखंड स्तर पर आयोजित किए जा रहे पीएम किसान सेवा केंद्र व शिविर पूर्व की भांति चलते रहेंगे। इसके अलावा जिला स्तर पर उप कृषि निदेशक कार्यालय में पीएम किसान हेल्प डेस्क की स्थापना करते हुए किसानों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 26 Aug 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana: पीएम किसान हेल्प डेस्क की होगी स्थापना

राज्य ब्यूरो, लखनऊ: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से वंचित सभी पात्र किसानों की ईकेवाईसी से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने के लिए अब सभी जिलों में पीएम किसान हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी। वहीं, तहसील व विकासखंड स्तर पर आयोजित होने वाले शिविर पूर्व की भांति आगे भी संचालित होते रहेंगे।

कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी ने शुक्रवार को इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों, कृषि निदेशक व सभी उप कृषि निदेशक को निर्देश जारी किए हैं। प्रेषित पत्र में स्पष्ट किया गया है कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त का भुगतान केवल उन्हीं किसानों को किया जाएगा जिनका भूलेख अंकन, बैंक खातों की आधार सीडिंग व पीएम किसान पोर्टल पर ईकेवाईसी का कार्य पूरा किया जा चुका है।

अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि पीएम किसान योजना का लाभ सभी पात्र किसानों को दिलाना शासन की प्राथमिकता है। इसलिए तहसील व विकासखंड स्तर पर आयोजित किए जा रहे पीएम किसान सेवा केंद्र व शिविर पूर्व की भांति चलते रहेंगे। इसके अलावा जिला स्तर पर उप कृषि निदेशक कार्यालय में पीएम किसान हेल्प डेस्क की स्थापना करते हुए किसानों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

लाभार्थी किसानों को ईकेवाईसी, आधार सीडिंग व भूलेख अंकन कराने के लिए कृषि विभाग के कर्मचारियों द्वारा सघन अभियान चलाया जाएगा। उप कृषि निदेशक पीएम किसान पोर्टल से सभी कर्मियों को ऐसे किसानों की सूची उपलब्ध कराएंगे जिनकी ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है।