Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Birthday News: प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर हर शनिवार को उठाइए बड़ा लाभ, दो अक्टूबर तक चलेगा कार्यक्रम

आयुष्मान भव अभियान के तहत रविवार को सेवा पखवाड़ा शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर शुरू हो रहा यह सेवा पखवाड़ा दो अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत अब हर शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला आयोजित होगा। इस दौरान जरूरी जांच और चिकित्सीय परामर्श दिलाया जाएगा। मुफ्त दवाएं भी वितरित की जाएंगी।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Sep 2023 10:51 PM (IST)
Hero Image
रविवार को सेवा पखवाड़े के तहत सभी जिलों में वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो: आयुष्मान भव: अभियान के तहत रविवार को सेवा पखवाड़ा शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर शुरू हो रहा यह सेवा पखवाड़ा दो अक्टूबर तक चलेगा। इस अभियान के तहत अब हर शनिवार को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला आयोजित होगा। इस दौरान जरूरी जांच और चिकित्सीय परामर्श दिलाया जाएगा। मुफ्त दवाएं भी वितरित की जाएंगी।

इस तरीके से चलाया जाएगा अभियान

आयुष्मान मेले में हर महीने के पहले शनिवार को लोगों को बीमारियों से बचाव के उपाय बताए जाएंगे। आंगनबाड़ी व आशा वर्कर घर-घर जाकर लोगों को मच्छरों से होने वाली बीमारियों से बचाव के उपाय बताएंगी। 

दूसरे शनिवार को लोगों को टीबी व कुष्ठ रोग इत्यादि से बचाने के लिए उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्हें जरूरी दवाएं और टेलीमेडिसिन की मदद से उपचार के लिए जरूरी परामर्श भी दिलाया जाएगा।

 

तीसरे शनिवार को मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य व पोषण के लिए जागरूक किया जाएगा। चौथे शनिवार को जनजाति क्षेत्रों में सिकल सेल टेस्ट और गैर जनजाति क्षेत्रों में लोगों की जांच की जाएगी।

जारी रहेगा आयुष्मान मेला का आयोजन

पहले से ही प्रत्येक रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (पीएचसी) पर लगाए जा रहे आयुष्मान मेला का आयोजन होता रहेगा। अब इस दौरान मेडिकल कालेजों के विशेषज्ञ डाक्टरों से परामर्श की सुविधा दिलाई जाएगी। रविवार को सेवा पखवाड़े के तहत सभी जिलों में वृहद रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:- Azam Khan: अखिलेश सरकार के इन नेताओं ने लुटाए थे जौहर युनिवर्सिटी पर पैसे, आयकर छापेमारी में हुआ बड़ा खुलासा

यह भी पढ़ें:- UP News: सीएम योगी ने इस कंपनी से किया बड़ा समझौता, युवाओं को मिलेंगे रोजगार के अवसर, जानिए क्या है प्लान?

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर