Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के 100 प्रत‍िशत गांव ODF घोषित होने पर पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को दी बधाई, क‍िया बापू का ज‍िक्र

ODF Villages Of UP महात्‍मा गांधी की जयंती से द‍िन पूर्व सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने यूपी के 100 प्रत‍िशत गांवों को ओडीएफ घोष‍ित कर द‍िया है। पीएम मोदी ने यूपी के गांवों के ओडीएफ होने पर खुशी जताई है। बता दें क‍ि पीएम मोदी ने महात्‍मा गांधी की जयंती पर स्‍वच्‍छा पखवाड़े की शुरुआत की थी। इस वर्ष भी बापू की जयंती पर पूरे देश में स्‍वच्‍छता अभ‍ियान चलाया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Fri, 29 Sep 2023 11:05 AM (IST)
Hero Image
CM Yogi And PM Modi: मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ एवं प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी

जेएनएन, लखनऊ। मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने महात्‍मा गांधी की जयंती से ठीक दो द‍िन पूर्व यूपी के सभी 100 प्रत‍िशत गांवों के ओडीएफ होने की घोषणा की। सीएम योगी के ट्वीट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने र‍िट्वीट करते हुए कहा क‍ि उत्तर प्रदेश की यह अभूतपूर्व उपलब्धि पूरे देश को प्रेरित करने वाली है।

यूपी के गांव ओडीएफ होने पर क्‍या बोले PM Modi

बहुत-बहुत बधाई! बापू की जयंती से ठीक पहले उत्तर प्रदेश की यह अभूतपूर्व उपलब्धि पूरे देश को प्रेरित करने वाली है। स्वच्छता के क्षेत्र में हमारा निरंतर प्रयास नारी शक्ति के सम्मान के साथ ही हमारे सभी परिवारजनों के स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

सीएम योगी ने ट्वीट कर दी यूपी के 100 प्रत‍िशत गांव ODF होने की जानकारी

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ ने ट्वीट कर कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के मार्गदर्शन में आज स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) चरण II के तहत 'नए भारत' के 'नए उत्तर प्रदेश' के 100 प्रत‍ियांत गांवों ने 'ओडीएफ प्लस' का दर्जा हासिल कर लिया है। हमारे गांव खुले में शौच की शर्मनाक विवशता से पूर्णतः मुक्त हो गए हैं।

स्वच्छता, सम्मान और सुरक्षा की प्रतीक यह उपलब्धि 'नए उत्तर प्रदेश' में Ease of Living के बढ़ते स्तर को भी रेखांकित करती है। स्वास्थ्य और गरिमा को संरक्षित करती इस उपलब्धि के लिए प्रदेश वासियों को हार्दिक बधाई!

योगी सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के दूसरे चरण के तहत उत्तर प्रदेश के सभी 95,767 गांवों (100 प्रतिशत) ने ओडीएफ प्लस का दर्जा प्राप्त कर लिया है। ओडीएफ प्लस के तहत वे गांव आते हैं जिन्होंने ठोस व तरल अपशिष्ट प्रबंधन प्रणालियों को लागू करने के साथ-साथ खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) की स्थिति को बरकरार रखा है। अब तक देश भर के 4.4 लाख (75 प्रतिशत) गांवों ने खुद को ओडीएफ प्लस घोषित किया है।

ओडीएफ प्लस की मुहिम में उत्तर प्रदेश ने मौजूदा वित्तीय वर्ष में तेजी से प्रगति की है। एक जनवरी 2023 तक राज्य में केवल 15,088 गांव ऐसे थे जिन्हें ओडीएफ प्लस घोषित किया गया था। पिछले नौ माह में राज्य में मिशन मोड में चले अभियान के तहत 80 हजार से अधिक गांवों ने ओडीएफ प्लस का दर्जा हासिल किया। बता दें कि प्रदेश के 95,767 ओडीएफ प्लस गांवों में से 81,744 आकांक्षी गांव हैं, जहां ठोस अपशिष्ट प्रबंधन या तरल अपशिष्ट प्रबंधन की व्यवस्था है।

10,217 गांव ओडीएफ प्लस राइजिंग गांव हैं जिनमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और तरल अपशिष्ट प्रबंधन दोनों की व्यवस्था है और 3,806 गांव ओडीएफ प्लस माडल गांव हैं। 100 प्रतिशत की यह उपलब्धि पूरे देश में संचालित हो रहे स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) – 2023 अभियान के दौरान हासिल की गई है। स्वच्छता ही सेवा अभियान प्रतिवर्ष स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से 15 सितंबर से दो अक्टूबर तक मनाया जाता है।

इस वर्ष लगभग 88 लाख लोगों ने इसमें हिस्सा लिया और श्रमदान किया है। पंचायती राज विभाग ने हाल ही में स्वच्छता अभियान को लेकर ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सचिव, पंचायत सहायक और सफाई कर्मियों को सम्मानित किया है। ग्राम पंचायत को एक माडल के रूप में विकसित करने के लिए 60 सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों और 75 सफाई कर्मियों (प्रत्येक जिले से एक) को भी सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ें: Lucknow News: लखनऊ में कालिंदी पार्क के पास बेंसमेंट की खुदाई में धंसी जमीन, डेढ़ साल की मासूम समेत दो की मौत

यह भी पढ़ें: CM योगी का गंभीर अपराधों में कार्रवाई पर फोकस, फ‍िर भी गोरखपुर अवैध मतांतरण पर एक्‍शन लेने में सबसे फिसड्डी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें