Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi UP Visit: पीएम मोदी आज लखनऊ में चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का करेंगे उद्घाटन, समारोह में 14000 परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने उत्तर प्रदेश के दौरे पर फरवरी 2023 में आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (यूपीजीआईएस 2023) के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों के चौथे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में पूरे उत्तर प्रदेश में 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक लागत की 14000 परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। साथ ही पीएम मोदी औद्योगिक उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 19 Feb 2024 06:15 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी आज लखनऊ में चौथी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का करेंगे उद्घाटन

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में सोमवार को एक और कदम आगे बढ़ाएगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (जीबीसी 4.0) के माध्यम से प्रदेश में 10,23,537 करोड़ रुपये की कुल 14,619 निवेश परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का शुभारंभ करेंगे।

औद्योगिक उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे

इन परियोजनाओं के आकार लेने पर प्रदेश में लगभग 34 लाख रोजगार सृजित होंगे। प्रधानमंत्री यहां आयोजित होने वाली औद्योगिक उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। राज्य सरकार के इस तीन दिवसीय महत्वाकांक्षी आयोजन में तकरीबन 4,000 अतिथियों के शामिल होने की संभावना है जिनमें देश-दुनिया के जाने माने उद्योगपति, ग्लोबल/इंडियन फाच्र्यून 500 कंपनियों के प्रतिनिधि, निवेशक, राजदूत/उच्चायुक्त व अन्य प्रतिष्ठित मेहमान होंगे।

जीबीसी के उद्घाटन सत्र के लिए आयोजन स्थल पर खासतौर पर बनाए गए मुख्य हैंगर में प्रधानमंत्री देश-दुनिया के शीर्ष उद्योगपतियों, निवेशकों, राजनयिकों को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करेंगे। यूपी सरकार ने पिछले वर्ष 10 से 12 फरवरी तक आयोजित यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से लगभग 40 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त किए थे, जिनमें से लगभग एक-चौथाई की आधारशिला जीबीसी 4.0 के जरिये रखी जाएगी।

लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह भी रहेंगे साथ

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश में औद्योगिक निवेश आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की जानकारी देने के साथ भविष्य की योजनाओं को भी साझा कर सकते हैं। उद्घाटन सत्र को रक्षा मंत्री और लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह भी संबोधित करेंगे।

सैमसंग के दक्षिण-पश्चिम एशिया के सीईओ जेबी पार्क से करेंगे मुलाकात

हिंदुजा समूह के चेयरमैन धीरज हिंदुजा, सैमसंग के दक्षिण-पश्चिम एशिया के सीईओ जेबी पार्क, आइएनजीकेए के सीईओ सुसैन पल्वरर, टोरेंट समूह के एमडी जीनल मेहता और एडवर्ब टेक्नोलाजीस के चेयरमैन जलज मेहता उप्र में औद्योगिक निवेश के संदर्भ में अपने अनुभव साझा करने के साथ अपनी कंपनियों की ओर से प्रदेश में किए जाने वाले निवेश के बारे में जानकारी देंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें