Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi UP Visit: पीएम मोदी का पूर्वांचल दौरा कई मायनों में है बेहद खास, सौगातों से ल‍िखेंगे व‍िकास की इबारत

PM Modi UP Visit लोकसभा चुनाव से पहले पीएम नरेन्‍द्र मोदी का पूर्वांचल की राजनीत‍ि के केन्‍द्र गोरखपुर और वाराणसी का दौरे बेहद अहम माना जा रहा है। आज पीएम मोदी ने गीताप्रेस के कार्यक्रम में शाम‍िल होकर व‍िपक्ष पर हमला बोला वहीं वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी भी द‍िखाई। बता दें क‍ि गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में लगभग 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

By Prabhapunj MishraEdited By: Prabhapunj MishraUpdated: Fri, 07 Jul 2023 05:15 PM (IST)
Hero Image
PM Modi UP Visit: प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का पूर्वांचल दौरा, सीएम योगी रहेंगे साथ

लखनऊ, प्रभापुंज म‍िश्रा। लोकसभा चुनाव 2024 की तैयार‍ियों के बीच पूर्वांचल के गढ़ में एक बार फ‍िर कमल ख‍िलाने के ल‍िए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का गोरखपुर और वाराणसी का दौरा कई मायनों में बेहद खास माना जा रहा है। पीएम मोदी आज पूर्वांचल को हजारों करोड़ की सौगात देकर व‍िकास की नई इबारत लिखी। पीएम मोदी ने आज वाराणसी को करीब 12 हजार करोड़ की सौगात दी वहीं गोरखपुर को दो वंदेभारत ट्रेनों संग गोरखपुर जंक्‍शन के पुनर्विकास की सौगात दी। बता दें क‍ि करीब 500 करोड़ खर्च कर गोरखपुर स्‍टेशन को इंटरनेशनल स्‍तर का बनाया जाएगा।   

यूपी की 80 सीटों को जीतने की रणनीत‍ि बना रही बीजेपी

माना जा रहा है कि मोदी का दो द‍िवसीय दौरा इस पूरे इलाके में बड़ा फेरबदल कर सकता है। लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को यूपी की 80 सीटों में से 62 सीटों पर जीत हासिल हुई थी! इसके अलावा 10 सीटों पर बसपा, 5 सपा और एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। इस बार बीजेपी 80 में से सभी 80 सीटों पर भगवा फहराने की रणनीत‍ि बना रही है। हाल ही में भाजपा ने प्रदेश की सभी 80 लोकसभा सीटों पर महाजनसंपर्क अभ‍ियान भी चलाया था। महाजनसंपर्क अभ‍ियान के दौरान सीएम योगी हों या अम‍ित शाह, सभी का यूपी को लेकर एक ही नारा रहा...यूपी की 80 सीटों पर कमला ख‍िलाना।

पीएम मोदी के दौरे से पहले अख‍िलेश ने बोला हमला

हालांक‍ि आज सपा प्रमुख अख‍िलेश यादव ने गोरखपुर की कुछ तस्‍वीरों को शेयर कर हमला बोलते हुए कहा क‍ि लगता है काशी से प्रेरणा लेकर गोरखपुर को भी वेनिस बनाया जा रहा है। इससे पहले पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी की साझा कर अख‍िलेश ने काशी को क्‍योटो बनाने वाले बयान पर तंज कसा था। पीएम मोदी का काशी को 12 हजार करोड़ की पर‍ियोजनाओं का तोहफा व‍िकास की नई इबारत ल‍िखेगा।

सपा के गढ़ में सेंध लगाएंगे पीएम मोदी

2019 लोकसभा चुनाव में जहां पूर्वांचल की कुछ सीटों बीजेपी को गवानी पड़ी थी लेक‍िन लेकिन उपचुनाव में आजमगढ़ सीट बीजेपी ने सपा से छीन ली थी। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी की कोशिश है कि ऐसी हारी हुई सीटों पर भी कब्जा कर कमल ख‍िलाया जाए। हालांकि यहां बीजेपी की राह आसान नहीं है। 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर जिले बीजेपी के लिए भारी चुनौती बने थे। आजमगढ़ और गाजीपुर के जिलों में तो बीजेपी का सूपड़ा तक साफ हो गया था। ये ज‍िले सपा के गढ़ के रूप में जाने जाते हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए पीएम मोदी का दो द‍िवसीय पूर्वांचल का यह दौरा अहम माना जा रहा है।

2019 में भाजपा हारी थी लोकसभा की 16 सीटों के ल‍िए भाजपा ने तैयार क‍िया है खास प्‍लान

लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को यूपी की 80 सीटों में से 16 सीटों पर हार का सामना करना पड़ा था। ज‍िनमें बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, संभल, रायबरेली, घोसी, लालगंज, जौनपुर, अंबेडकर नगर, गाजीपुर, श्रावस्ती, मैनपुरी, सहारनपुर, आजमगढ़, रामपुर और नगीना सीट शाम‍िल हैं।

  • 2019 में रामपुर सीट से सपा के आजम खान और आजमगढ़ सीट से अखिलेश यादव ने जीत हासिल की थी। वहीं आजमगढ़ सीट से 2014 में मुलायम सिंह यादव यहां से सांसद चुने गए थे।
  • इन दोनों सीटों पर सपा का वर्चस्व माना जाता था लेकिन 2022 में हुए उपचुनाव में ये दोनों सीटें बीजेपी के खाते में चली गईं। हालांकि मैनपुरी उपचुनाव में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव परिवार की विरासत बचाने में सफल रहीं थी।
  • भाजपा ने इन 16 सीटों को जीतने के ल‍िए खास प्‍लान तैयार क‍िया है। मंत्र‍ियों को इन सीटों की ज‍िम्‍मेदारी सौंपकर स‍ियासी समीकण समझने के ल‍िए तैनात क‍िया गया है।
लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें