Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi Birthday: जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मनाएगी भाजपा, चार दशक से मां दुर्गा की सेवा कर रहे हैं पीएम मोदी

PM Narendra Modi Birthday 2022 भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में सेवा सप्ताह कार्यक्रम को तीन भागों में बांटा है। सेवा का कार्यक्रम निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण दिव्यांगों को उपकरण देने का कार्य। पार्टी ने इसके अलावा कोरोना टीकाकरण सहित अन्य कार्यक्रम को भी सेवा सप्ताह मे शामिल किया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Updated: Fri, 16 Sep 2022 06:01 PM (IST)
Hero Image
PM Narendra Modi Birthday 2022: पीएम नरेन्द्र मोदी

लखनऊ, जेएनएन। PM Narendra Modi Birthday 2022: भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के 72वें जन्मदिन को देशभर में सेवा सप्ताह (Sewa Saptah) के रूप में मनाने का फैसला किया है। भाजपा भले ही पीएम नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन को सेवा सप्ताह के रूप में मना रही है, लेकिन पीएम मोदी तो देवी मां दुर्गा की सेवा बीते चार दशक से करते आ हैं।

भाजपा के कार्यकर्ता देश भर पीएम मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से लेकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के जन्मदिन दो अक्टूबर तक सेवा का कार्यक्रम करेंगे। भाजपा का मकसद सेवा कार्यक्रमों के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दीर्घायु होने की कामना करने का है। कामना करेंगे कि वह स्वस्थ रहें, देश का नेतृत्व करते रहें, गरीबों का उत्थान करते रहें।

तीन भाग में सेवा सप्ताह कार्यक्रम

भारतीय जनता पार्टी ने देश भर में सेवा सप्ताह कार्यक्रम को तीन भागों में बांटा है।

  1. सेवा का कार्यक्रम
  2. निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण
  3. दिव्यांगों को उपकरण देने का कार्य

भारतीय जनता पार्टी ने इसके अलावा कोरोना टीकाकरण सहित अन्य कार्यक्रम को भी सेवा सप्ताह मे शामिल किया है।

टीबी रोगी को गोद लेंगे भाजपा कार्यकर्ता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आह्वान है कि 2025 तक भारत को टीबी मुक्त करने का है। इसी कारण भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता टीबी रोगी को समाज के साथ मिलकर गोद लेने का कार्य करेंगे। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री मोदी की गरीब कल्याण, शोषित वंचित वर्गों के कल्याण के लिए जो नीतियां और योजनाएं हैं। उनका भी पार्टी काफी प्रचार-प्रसार करेगी।

भाजपा का मानना है कि प्रधानमंत्री मोदी का मुख्य उद्देश्य अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग तथा समाज के अंतिम सीढ़ी तक बैठे हुए व्यक्तियों का उत्थान ही है।

देवी माता की अराधना में नौ दिन व्रत रहते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बीते चार दशक से चैत्र तथा शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2022) में नौ दिन तक व्रत रहकर देवी माता की सेवा में लीन रहते हैं। नौ दिवसीय शारदीय नवरात्रि इस वर्ष 26 सितंबर से पांच अक्टूबर तक है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार दशक से नवरात्रि के पूरे नौ दिन तक व्रत रखते आ रहे हैं। नवरात्रि के दिनों में पीएम रोजाना की तरह योग और व्यायाम करते हैं और फिर प्रत्येक दिन मां दुर्गा की विधिवत पूजा करते हैं। पीएम मोदी इस अवधि में पूरी तरह अन्न का त्याग कर देते हैं।

व्यस्त दिनचर्या में भी नौ दिन व्रत

पीएम मोदी नौ दिन उपवास के दौरान सिर्फ नींबू पानी और दिन में सिर्फ एक बार फल ग्रहण करते हैं। पीएम व्रत का पूर्ण रूप से पालन करते हैं। पीएम के अनुसार नवरात्रि के उपवास वह आत्मा शुद्धिकरण के लिए करते हैं।

पीएम मोदी को व्रत से मिलती है शक्ति

पीएम मोदी ने अपने ब्लॉग में बताया था कि इस व्रत के प्रभाव से उन्हें शक्ति मिलती है। नवरात्रि के दिनों में वह रात में भी शक्ति की आराधना करते हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर