Move to Jagran APP

PM Narendra Modi: कार्यकर्ता संवाद में बोले पीएम- मुस्लिम बेटियों के साथ अत्याचार कर रहे तीन तलाक के पक्षधर

विपक्षी दलों के लगातार हमलों व समान नागरिक संहिता को लेकर मुस्लिम समुदाय में भ्रम के सवाल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को दो-टूक कहा कि कुछ लोग वोटबैंक की राजनीति के लिए समान नागरिक संहिता का भी विरोध कर रहे हैं। भाजपा के ‘मेरा बूथ-सबसे मजबूत’ अभियान का भोपाल से शुभारंभ करते हुए वह पार्टी कार्यकर्ताओं से वचुर्अल माध्यम से संवाद कर रहे थे।

By Alok MishraEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 28 Jun 2023 12:09 AM (IST)
Hero Image
पीएम मोदी पार्टी कार्यकर्ताओं से वचुर्अल माध्यम से संवाद कर रहे थे।
लखनऊ, राज्य ब्यूरो: विपक्षी दलों के लगातार हमलों व समान नागरिक संहिता को लेकर मुस्लिम समुदाय में भ्रम के सवाल पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को दो-टूक कहा कि कुछ लोग वोटबैंक की राजनीति के लिए समान नागरिक संहिता का भी विरोध कर रहे हैं। भाजपा के ‘मेरा बूथ-सबसे मजबूत’ अभियान का भोपाल से शुभारंभ करते हुए वह पार्टी कार्यकर्ताओं से वचुर्अल माध्यम से संवाद कर रहे थे।

संवाद कार्यक्रम में भाजपा महिला मोर्चा की लखनऊ महानगर की महामंत्री रीना चौरसिया ने प्रधानमंत्री को प्रणाम कर कहा कि वोटबैंक की राजनीति करने वालों ने देश का बहुत नुकसान पहुंचाया है। सवाल पूछा कि विपक्ष हर मुद्दे पर आपका विरोध करता है। पहले तीन तलाक पर और अब समान नागरिक संहिता काे लेकर विरोध हो रहा है। इससे मुस्लिम भाई-बहनों को भ्रम हो रहा है। हम बूथ स्तर पर उन्हें कैसे समझाएं? 

वोट बैंक के लिए तीन तलाक के पक्ष में बात

प्रधानमंत्री ने रीना के सवाल की सराहना की। कहा कि आप जमीन से जुड़ी कार्यकर्ता हैं। लोगों के सुख-दुख को जानने वाली बहन हैं। मोदी ने कहा कि जो भी तीन तलाक के पक्ष में बात करते हैं। इसकी वकालत करते हैं, वो वोट बैंक के लिए मुस्लिम बेटियों के साथ अत्याचार कर रहे हैं। तीन तलाक से केवल बेटियों का नुकसान नहीं होता। इसके नुकसान का दायरा बहुत बड़ा है। मुस्लिम बेटी के साथ उसका पूरा परिवार तबाह होता है। 

मुस्लिम बहनें व बेटियां भाजपा के साथ

पीएम मोदी ने कहा कि कई मुस्लिम बहुल देशों में तीन तलाक नहीं होता। इस्लाम को मानने वालों देशों में भी यह प्रथा नहीं है। मिस्र में 80-90 साल पहले ही तीन तलाक की प्रथा को समाप्त किया जा चुका है। कहा कि अगर यह इस्लाम का जरूरी अंग है तो पाकिस्तान, इंडोनेशिया, कतर, सीरिया, बांग्लादेश में इसे क्यों बंद कर दिया गया। कुछ लोग मुस्लिम बेटियों को तीन तलाक के फंदे पर लटकाकर उन पर अत्याचार की छूट चाहते हैं। इसीलिए आज मुस्लिम बहनें व बेटियां भाजपा और मोदी के साथ खड़ी रहती हैं। 

पीएम ने कहा कि समान नागरिक संहिता का विरोध भी वोटबैंक की राजनीति के चलते है। कहा कि एक परिवार में एक सदस्य के लिए अलग कानून और अन्य के अलग कानून से परिवार कैसे चलेगा। दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चलेगा। संविधान में नागरिकों को समान अधिकार की बात कही गई है। सुप्रीम कोर्ट ने भी समान नागरिक संहिता लागू किए जाने की बात कही है।

बता दें कि रीना लखनऊ में बड़ा चांदगंज क्षेत्र स्थित छपरतल्ला बस्ती में रहती हैं। पिता कैलाश चंद्र चौरसिया हजरतगंज क्षेत्र में चाय का होटल चलाते हैं। 36 वर्षीय रीना पिता के साथ उनके होटल के काम में भी हाथ बंटाती रहीं रीना ने जीवन में अभावों का डटकर सामना किया और एमबीए तक की पढ़ाई पूरी की। शास्त्रीय संगीत में विसारद कर चुकीं रीना 2000 से भाजपा से जुड़ गई थीं और एक सक्रिय कार्यकर्ता बनी हुई हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।